Daesh News

बिहार में 1.10 लाख शिक्षकों की होगी बहाली, जानें कब तक निकलेगा विज्ञापन

बिहार में एक बार फिर बड़ी संख्या में शिक्षकों की बहाली होने वाली है. बिहार सरकार शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण की तैयारी में भी जुट गई है. बता दें, अभी एक लाख 70 हजार 461 पदों के लिए परीक्षा ली गई थी जिसमें से एक लाख 22 हजार 324 पदों के लिए अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं. वहीं, अब शिक्षा विभाग की ओर से दूसरे चरण के लिए 70 हजार रिक्तियां पहले ही तय की जा चुकी हैं. पहले चरण में बचे हुए 48 हजार वैकेंसी को जोड़ दिया जाए तो यह संख्या लगभग एक लाख 20 हजार हो जाती है. बीपीएससी की ओर से पहले चरण के परीक्षा के सफल आयोजन के बाद अब दूसरे चरण की परीक्षा की जिम्मेवारी जल्द मिलने की उम्मीद है.

नवंबर तक निकल सकता है विज्ञापन 

खबर यह भी है कि शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण के परीक्षा को लेकर नवंबर के पहले सप्ताह में विज्ञापन निकल सकता है. शिक्षा विभाग ने पहले ही घोषणा कर दी है कि शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण की जिम्मेवारी बीपीएससी को सौंपी जाएगी. जिन विषयों में निर्धारित सीट से कम अभ्यर्थी मिले हैं, इन विषयों के रिक्त पदों को आगे की नियुक्ति में जोड़ा जाएगा.

जानें क्यों हो रही है देरी 

सूत्रों की माने तो, बीपीएससी से बताई गई जानकारी के अनुसार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए 90804 रिक्त पदों में केवल 49905 अभ्यर्थी ही चयनित हुए है. अब भी 40899 पद रिक्त है. इसमें हाल में प्लस टू स्कूलों के लिए सृजित 37710 पदों को जोड़ दें, तो कुल संभावित रिक्त पदों की संख्या 78609 होगी. जबकि, कक्षा छह से आठ तक के लिए कुल रिक्त पदों की संख्या 31982 है. इनको जोड़ दें, तो करीब एक लाख दस हजार रिक्तियां संभव है, जिनके लिए अगले चरण में नियुक्ति होनी है. अगले चरण के लिए शिक्षा विभाग की बिहार लोक सेवा आयोग के बीच अनौपचारिक मीटिंग हो चुकी है. विभाग रोस्टर क्लियरेंस भी करा चुका है. रोस्टर क्लियरेंस 69 हजार से अधिक पदों का कराया गया है. दरअसल, पहले चरण की भर्ती में जो पद रिक्त रह गये हैं, उनका रोस्टर क्लियरेंस एक बार फिर कराना होगा. यही वजह है कि अधियाचना भेजने में समय लग सकता है. फिलहाल, यह तय है कि अगले चरण के शिक्षक नियोजन में एक बार फिर प्लस टू स्कूलों के शिक्षकों की संख्या अधिक होगी.

पहले चरण में कितने अभ्यर्थी हुए हैं पास ?

एक लाख 70 हजार 461 पदों के लिए परीक्षा ली गई थी जिसमें से एक लाख 22 हजार 324 पदों के लिए अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं. ऐसे में कई पद खाली रह गए हैं. बीपीएससी की ओर से जो रिजल्ट जारी किए गए हैं उसके अनुसार कुल 72 प्रतिशत अभ्यर्थी सफल रहे हैं. आयोग ने बुधवार को उच्च माध्यमिक के सात अन्य विषयों का रिजल्ट भी जारी कर दिया. इसमें राजनीतिक विज्ञान, संगीत, उद्यमिता, गृह विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, मगही और भोजपुरी शामिल हैं. इन सात विषयों में रिक्त पदों से कम अभ्यर्थियों का चयन हुआ है. इससे पहले मंगलवार को 16 विषयों का रिजल्ट आया था. देर शाम कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया. उच्च माध्यमिक में 23701, माध्यमिक में 26204 और प्राथमिक में 72419 अभ्यर्थी सफल हुए हैं.