Daesh NewsDarshAd

दरभंगा रेलवे स्टेशन पर लगा एक करोड़ 61 लाख का जुर्माना, जानें वजह..

News Image

Desk- स्वच्छ भारत अभियान का नारा देने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने ही सरकार के कई विभाग पलीता लगा रहे हैं. इनमें से रेलवे विभाग भी है. गंदगी फैलाने को लेकर रेलवे के खिलाफ जुर्माना भी लगाया गया है.

 मामला बिहार के मिथिलांचल की राजधानी मानी जाने वाली दरभंगा रेलवे स्टेशन की है.NGT के निर्देश पर बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दरभंगा जंक्शन के ऊपर 1 करोड़ 61 लाख 12 हज़ार 500 रुपये का जुर्माना लगाया है। NGT ने रेलवे को वाटर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का निर्देश देते हुए यह जुर्माना लगाया है। यह रकम पांच दिनों के भीतर जमा करने को कहा है।NGT ने यह कार्ररवाई दरभंगा रेलवे स्टेशन से सटे हराही और दिग्घी तालाब में गंदा पानी बहने को लेकर की है.

 बताते चले हैं कि दरभंगा को तालाबों का शहर कहा जाता है पर यहां के अधिकांश तालाब अतिक्रमण और गंदगी के शिकार हैं. इस अतिक्रमण के खिलाफ समाज के कई  बुद्धिजीवी संघर्ष कर रहे हैं.इस संबंध में तालाब बचाओ' अभियान के अधिवक्ता कमलेश कुमार मिश्र ने बताया कि 'दरभंगा रेलवे जंक्शन प्रदूषक है। राज्य पोल्यूशन बोर्ड द्वारा गठित कमेटी ने दरभंगा रेलवे जंक्शन को एक करोड़ 61 लाख 12 हज़ार 500 रुपये का जुर्माना भरने को कहा है। आदेश के अनुसार यह भी स्पष्ट हो गया है. रेलवे पिछले 1289 दिनों से इन तालाबों में गंदा पानी बहा रहा है। इससे तालाबों का पानी प्रदूषित हो रहा है और आसपास के लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। NGT ने अपने आदेश में कहा है कि रेलवे, दरभंगा जंक्शन की ओर से तालाब में बहाए जा रहे गंदे पानी के लिए एक वाटर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए।

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image