Daesh NewsDarshAd

आज से बदले जायेंगे 2 हजार के नोट, बैंक के बाहर लग सकती है लंबी लाइन

News Image

कुछ दिनों पहले ही आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ा फैसला लेते हुए 2000 के नोट पर प्रतिबंध लगा दिया. 2000 रुपये के नोट की वैधता अब खत्म हो गई है. आरबीआई के गवर्नर के इस एलान के बाद जिन भी लोगों के पास 2000 के नोट थे, उनके अंदर बेचैनी थी कि जितना जल्दी हो वे नोट बैंक से बदलवा लें. जिसके बाद अब उनका इंतजार खत्म हो गया है. दरअसल, आज से लोग 2000 के नोट को बैंक में जमा कर सकते हैं या उसे किसी अन्य करेंसी से बदल सकते हैं. इसके साथ ही आज से बैंकों में भारी भीड़ उमड़ने की संभावना जताई जा रही है.   

आज यानि 23 मई से बैंकों में 2000 हजार के नोट बदलने का सिलसिला शुरू हो गया है जो कि 30 सितम्बर तक चलेगा. जिन भी लोगों के पास 2000 के नोट हैं, उसे जमा करने या बदलवाने का समय दे दिया गया है. लेकिन, ऐसा भी कहा जा रहा है कि जब से आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 2000 रुपये के नोट पर प्रतिबंध लगाया है तब से दुकानदार ग्राहकों से 2000 रुपये के नोट लेने से पीछे हट जा रहे हैं. ग्राहकों से सीधे 2000 के नोट लेने से मना कर दे रहे हैं. 

जबकि आरबीआई के तरफ से नोट बदलवाने का ऑप्शन दिया गया है. दरअसल, आज से बैंकों में भारी भीड़ उमड़ने की आशंका है. ऐसे में लोग बैंक जाने के झंझट से पीछे हट रहे हैं. हालांकि, बता दें कि, बैंक में नोट बदलवाने के लिए न तो किसी आईडी की जरूरत होगी और न ही कोई फॉर्म भरना होगा. ग्राहक आसानी से 2000 के बदले बैंक से 500 के नोट ले सकते हैं. इसके साथ ही ग्राहक किसी भी बैंक में नोट बदलवा सकते हैं. इसके लिए उन्हें खाते की भी जरूरत नहीं होगी. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image