Daesh NewsDarshAd

सीएम हेमंत सोरेन आठ को करेंगे विश्वास मत हासिल, इंडिया गठबंधन के पक्ष में हैं 47 विधायक...

News Image

झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में हेमंत सोरेन ने गुरुवार को राजभवन के दरबार हॉल में शपथ ली। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। राज्यपाल ने हेमंत सोरेन सरकार को सप्ताह भर के अंदर विश्वास मत हासिल करने का निर्देश दिया है। सोमवार तक फ्लोर टेस्ट संभावित है। इधर, मुख्यमंत्री ने कैबिनेट की बैठक कर आठ जुलाई को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का निर्णय लिया है।

देखा जाए तो विधानसभा में विधायकों की संख्या 76 रह गई है। सत्ता पक्ष को 45 विधायकों का समर्थन है। 2024 लोकसभा चुनाव में 4 विधायक चुनाव जीतकर संसद पहुंच गये हैं। वहीं, झामुमो की विधायक सीता सोरेन भाजपा में शामिल होने को बाद पद से इस्तीफा दे दिया था। वर्तमान विधानसभा में बहुमत के लिए 39 विधायकों का संख्या बल चाहिए। 

वहीं अगर आंकड़ों की बात करें तो मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अगुवाई वाली सरकार के पास बहुमत का मजबूत आंकड़ा है। झारखंड विधानसभा में इंडिया गठबंधन के साथ 47 विधायक हैं। उनके पक्ष में मनोनीत विधायक ग्लेन जोसेफ गॉलस्टन का समर्थन रह सकता है। वहीं एनडीए के पास फिलहाल 27 वोट है। भाजपा विधायक जेपी पटेल भले ही सदन में विरोधी पक्ष में बैठेंगे लेकिन अपना वोट हेमंत सोरेन के पक्ष में ही करेंगे। झामुमो विधायक लोबिन हेंब्रम सरकार के खिलाफ वोटिंग कर सकते हैं। लेकिन इससे इंडिया गठबंधन की सेहत में कोई असर नहीं पड़नेवाला है। इधर विधायक चमरा लिंडा को लेकर भी असमंजस की स्थिति बरकरार है। चमरा लिंडा बुधवार को गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं हुए। तब भी एनडीए आंकड़ा से काफी दूर है। एनडीए के खाते में 27 विधायक ही होंगे।

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image