Daesh News

ये 6 फल चीनी की तरह हैं मीठे, लेकिन इन्हें खाने से नहीं बढ़ता ब्लड शुगर

डायबिटीज के रोगी को कोई भी मीठा फल खाने से पहले काफी सोचना पड़ता है. लेकिन आज हम आपको ऐसे 6 फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो मीठे होने पर भी ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाते हैं.

1. आम 

रसीला आम खाने में बेहद मीठा होता है लेकिन इससे हमारे ब्लड शुगर लेवल पर कोई बड़ा असर नहीं पड़ता है. हालांकि डायबिटीज को रोगी को आम कम मात्रा में खाना चाहिए. यदि आप शुगर लेवल कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रोज आधा आम खा सकते हैं.

2. चीकू 

मीठा चीकू डायबिटीज रोगियों के लिए फायदे का काम करता है. इसे खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं बल्कि कंट्रोल रहता है. हालांकि ज्यादा पका हुआ चीकू डायबिटीज को रोगी को नहीं खाना चाहिए.

3. सेब 

सेब दुनिया भर में खाया जाने वाला सबसे प्रमुख फल है. सेब मीठा होने के बावजूद भी शुगर पेशेंट के लिए कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है. सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 40 के आसपास होता है, इसलिए इसे खाने से हमारी ब्लड शुगर नहीं बढ़ती है.

4. तरबूज 

तरबूज का सेवन शुगर पेशेंट के लिए अच्छा माना जाता है. मीठा होने के बाद भी तरबूज खाने से हमारा शुगर लेवल नहीं बढ़ता है, क्योंकि तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है. आप डायबिटीज होने पर भी रोज तरबूज खा सकते हैं.

5. अंगूर 

डायबिटीज को रोगी को रोज थोड़ी मात्रा में अंगूर का सेवन करना चाहिए. हल्का मीठा ये फल आपकी मीठे की क्रेविंग को खत्म करता है और शुगर लेवल भी नहीं बढ़ने देता है. अंगूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, इसलिए मीठा होने पर भी अंगूर शुगर नहीं बढ़ाता है.

6. किन्नू 

संतरा का दूसरा रूप किन्नू खाने में मीठा होता है. लेकिन इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है इसलिए किन्नू ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है. डायबिटीज होने पर भी आप रोज एक किन्नू का सेवन बड़े आराम से कर सकते हैं.