Daesh News

गया में तैयार है 60 फीट वाला रावण, ऐतिहासिक गांधी मैदान में कार्यक्रम की भव्य तैयारी

आज शारदीय नवरात्र का आज अंतिम दिन है और इस दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा और अर्चाना का विधान है. जैसा कि इनके नाम से स्पष्ट हो रहा है कि मां सभी प्रकार की सिद्धी और मोक्ष को देने वाली हैं. वहीं, आज नवमी के अवसर पर दुर्गा मां के पंडालों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी रही है. हालांकि, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम भी किये गए हैं. वहीं, कल यानी कि, 24 अक्टूबर को विजयादशमी मनाई जाएगी. जिसको लेकर बिहार के विभिन्न जिलों में तैयारियां की जा रही है. इसी क्रम में गया में भी तैयारियां पूरी कर ली गई है. 

60 फीट वाला जलेगा रावण 

गया जिले के ऐतिहासिक गांधी मैदान में विजयदशमी के मौके पर रावण दहन का आयोजन किया जा रहा है. जिसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. लगातार श्री दशहरा कमेटी और जिला प्रशासन के द्वारा तैयारी का जायजा लिया जा रहा है. गांधी मैदान में इस बार 60 फीट का रावण, 55 फीट का मेघनाथ और 50 फीट का कुंभकरण बनकर तैयार है. बता दें कि, यहां गया ही नहीं बल्कि मगध के 5 जिला से भी लोग रावण दहन को देखने के लिए आते हैं. इसे लेकर जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न तरह की तैयारी पूरी कर ली गई है.

गांधी मैदान में लगाए गए सीसीटीवी फुटेज  

वहीं रावण दहन को लेकर पूरे गांधी मैदान में सीसीटीवी फुटेज लगाए गए हैं. आयोजन कमेटी के द्वारा बताया गया कि, इस बार वाराणसी के विशेष डमरू की टीम आ रही है. जिसके डमरू बजाते ही उसमें से गुलाल भी उड़ेगी साथ ही विशेष तौर पर आतिशबाजी भी की जाएगी. बता दें कि, रावण वध को लेकर लोगों के बीच खासा उत्साह भी देखा जाता है. लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है. हालांकि, जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम किये गए हैं.

गया से मनीष कुमार की रिपोर्ट