Daesh NewsDarshAd

नए संसद भवन के साथ मिलेगा 75 रुपये के सिक्के की सौगात

News Image

28 मई  को नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी  की तरफ से 75 रुपये के सिक्के को जारी करेंगे । बता दे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई  को नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं और इसी मौके पर 75 रुपये का नया सिक्का भी जारी होगा, जिसमें कई खासियतें होंगी। 

बात करे सिक्के की रूप की तो इस सिक्के का वज़न 35 ग्राम  होगा ,जिसमे 50 फीसदी चांदी और 40 फीसदी कॉपर का मिश्रण होगा,इसके अगले हिस्से पर अशोक स्तंभ की आकृति होगी और उसके ठीक नीचे मूल्यवर्ग 75 रुपये लिखा होगा। सिक्के के दाएं व बाएं हमारी मात्र हिन्दी और अंग्रेजी में भारत लिखा हुआ होगा,वहीं सिक्के के दूसरे हिस्से में नए संसद भवन का चित्र देखने को मिलेगा और इसी के ठीक ऊपर में और नीचे के हिस्से में हिन्दी में और नीचे अंग्रेजी में संसद संकुल लिखा होगा और नए संसद भवन के चित्र के ठीक नीचे में वर्ष 2023 अंकित होगा । 

बताते चले की इसस सिक्के को भारत सरकार की कोलकाता टकसाल में ढाला जाएगा ,नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दिन प्रधानमंत्री मोदी इस सिक्के को लॉन्च करेंगे साथ हीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा है की इस सिक्के को फर्स्ट शेड्यूल के नियमों के अंतर्गत देख कर हीं ढाला जा रहा है । 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image