Daesh NewsDarshAd

बिहार में उद्योग के विकास के लिए ऐतिहासिक कदम..

News Image

Danapur -बिहार मे ऑद्योगिक विकास को गति देने के उ‌द्देश्य से राज्य के पहले ड्राई पोर्ट और इनलैंड कंटेनर डिपो की शुरुआत हो गई है. इसका उद्घाटन बिहार सरकार के उद्योग और पर्यटन विभाग के मंत्री नीतीश मिश्रा द्वारा बिहटा में सम्पन्न हुआ। यह डिपों, प्रिस्टिन मगध इंफ्रास्ट्रक्वचर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्थापित किया गया है जो कि बिहार के औद्योगिक परिवर्तन में एक मील का पत्थर है।

इसउद्घाटन समारोह में अजय सक्सेना, आई०आर०एस०, प्रधान मुख्य आयुक्त कस्टम्स-पटना जोन, जयंत कुमार चौधरी, आई.आर.एस.सी., मण्डल रेल प्रबन्धक, दानापुर डिवीजन इस्ट सेन्ट्रल रेलवे, बन्दना प्रेयषी, आई०ए०एस०, सचिव, उद्योग विभाग, बिहार सरकार एवं आलोक रंजन घोष, आई०ए०एस०, निदेशक, उद्योग विभा शामिल हुए.

गौरतलब है कि बिहार  एक कृषि प्रधान राज्य होने के साथ-साथ बहुव्यापी विकास और औद्योगीकरण में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। राज्य में उत्पादित मक्का, लीची, चावल जैसी कृषि उपज के साथ-साथ पैक्ड फूड, स्पंज आयरन और वेस्ट पेपर जैसी वस्तुएं भी प्रमुख निर्यात और आयात का हिस्सा बन गई है। ये उत्पाद न केवल राज्य की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ कर रहे हैं, बल्कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बिहार की उपस्थिति को भी मजबूत कर रहे है। इसके चलते बिहार अब केवल एक कृषि राज्य नहीं, बल्कि एक उभरता हुआ औद्योगिक केन्द्र भी बनता जा रहा है।

मीडिया से बात करते हुए  उद्योग और पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने कहा कि अब तक बिहार में जिन निर्यातकों और आयातको को अपने राज्य से हजारों किलोमीटर दूर बंदरगाहों या दूसरे राज्यों में कस्टम्स क्लीयरेंस करवाना पड़ता था। अब वह आई०सी०डी. बिहटा के प्रारम्भ होने से, यहाँ होने वाली कस्टम्स क्लीयरेंस की सुविधाओं से अपने आप को वैश्विक बाजारों में स्थापित कर और प्रतिस्पर्धा पूर्वक भाग ले सकेंगे। 

आई.सी.डी. बिहटा को वित्त मंत्रालय, राजस्व विभाग, भारत सरकार के तहत एक अंतर्देशीय कंटेनर डिपो के रूप में अनुमोदित किया गया है, जिसका सीमा शुल्क लोकेशन कोड INBTA6 है। आई.सी.डी. बिहटा रेल द्वारा कोलकाता पोर्ट, हल्दिया, विशाखापटनम्, नाहवा शेवा, मुंद्रा और अन्य प्रमुख बंदरगाहों से जुड़ा हुआ है और आधुनिक भण्डारण (गोदाम), सीमा शुल्क निकासी और परिवहन सेवाओं को प्रदान करते हुए राज्य के आयातकों और निर्यातकों के लिए वन स्टॉप साल्यूशन के तर्ज पर कार्य करेगा।

प्रिस्टिन मगध, प्रिस्टिन लॉजिस्टिक्स एंड इंफ्राप्रोजेक्टस लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है, जिसके पास कानपुर, लुधियाना, पटना, सिलीगुड़ी, बीरगंज, नेपाल में EXIM और घरेलू गार्गों के लिए रेल लिंक्ड टर्मिनल्स को स्थापित करने एवं संचालन करने का व्यापक अनुभव है। प्रिस्टिन लॉजिस्टिक्स एक कंटेनर ट्रैन ऑपरेटर के रूप में देश के अग्रणी लोजिस्टिक्स कम्पनियों में से एक है जिसके पास रेल मंत्रालय, भारत सरकार से श्रेणी 1 लाइसेंस (पैन इंडिया एक्सेस) है।

आई.सी.डी. बिहटा, बिहार राज्य की दीर्घकालिक औद्योगिक आकांक्षाओं को पूरा करने और राज्य के लॉजिस्टिकस क्षेत्र में स्थिरता और मजबूती प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

दानापुर से पशुपति की रिपोर्ट

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image