Daesh NewsDarshAd

आधुनिक युग में एक महिला का वनवासी जीवन, जानें वजह..

News Image

GUMLA-आज के दौर में जब दुनिया तेजी से तरक्की कर रही है।ऐसे समय में भी गुमला जिले के नगर मेरेंगबीरा नागेशिया टोली की एक महिला को वनवास में रहना पड़ रहा है।पति द्वारा छोड़ दिए जाने के बाद भक्ति में लीन रहने के लिए महिला 1 साल से जंगल के बीच पहाड़ के ऊपर तंबू लगाकर रह रही है।

नगर पंचायत के मेरंगबिरा नागेशीयि टोली की लीलावती देवी लगभग 1 साल से पास के जंगल में पहाड़ के ऊपर प्लास्टिक का तंबू बनाकर वनवासी जीवन जी रही है। उसकी शादी सिमडेगा जिले में हुई थी‌,लेकिन पति ने उसे छोड़कर दूसरी शादी कर लिया तब वह अपने भाई के पास मेरेंगबीरा नागेशीयाटोली वापस लौटी, पर वहां भी उसका मन नहीं लगा और ईश्वरीय भक्ति करने के लिए वह पहाड़ों पर आ गई। लगातार 1 साल से कठिन जीवन जी रही है।पहाड़ के ऊपर उसे ना भोजन की व्यवस्था है न पानी, न अन्य सुविधा। ग्रामीणों की मदद से उसे राशन इत्यादि तो मिल जाता है लेकिन पानी के लिए उसे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पानी लेने के लिए पहाड़ और जंगल से निकलकर पास की बस्ती में जाकर पानी लाना पड़ता है। अन्यथा चट्टान में बने बरसात का पानी जमने से उसी का उपयोग करतीहै। वह चाहते है कि इस स्थान पर उसके रहने के लिए घर और मंदिर रहे ताकि हो अपनी भक्ति भाव में जीवन गुजार सके।

बनवासी महिला के आसपास के गांव के ग्रामीण मंगल नगेसिया,सोमेश्वर उरांव अनिल उरांव,बुद्धेश्वर उरांव, समेत कई ग्रामीण से बात करने पर उन्होंने बताया कि महिला लगभग 1 साल से वनवासी का जीवन की रही है।जंगल के बीच पहाड़ के ऊपर महिला को उस जगह पर प्रत्येक मौसम ठंडा गर्मी बरसात  के बीच सांप बिच्छू जंगली जानवर जैसे के खतरे के बावजूद तंबू बना कर रह रही है। वह पत्थर का चूल्हा में खाना बना कर खाती है। गांव वाले जो मदद कर देते हैं उससे उसकी राशन की व्यवस्था हो जाती है फिर भी काफी कष्ट की जिंदगी जी रही है। ऐसे में गांव वाले चाहते हैं कि उसे सरकारी और अन्य मदद मिले ताकि उसका घर और मंदिर बन सके।

 गुमला से अमित राज की रिपोर्ट 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image