Daesh News

1 जनवरी से बदल जाएगा SIM Card का नियम! पहले ही कर लें ये जरूरी काम

SIM Card को लेकर नियमों में बदलाव होने वाला है. अगर आप भी कोई नया सिम कार्ड खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले नए नियम के बारे में जान लेना चाहिए. क्योंकि ये आपकी काफी मदद करने वाला है. इसके आलवा आपको नया सिम कार्ड लेना भी आसान हो जाएगा. तो चलिये आपको भी नए नियमों के बारे में जानकारी देते हैं.

1 जनवरी से सिम कार्ड खरीदने पर सिर्फ डिजिटल KYC ही होगी. जबकि इससे पहले डॉक्यूमेंट्स का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाता था. इससे सिम कार्ड ईशू प्रोसेस काफी फास्ट हो जाएगा और लोगों के लिए काफी आसानी भी हो जाएगी. जबकि फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए आपको डॉक्यूमेंट्स इकट्ठा करने पड़ते थे जो काफी महंगे भी होते थे और समय भी बहुत ज्यादा खर्च होता था.

सरकार ने इसको लेकर फैसला पहले ही कर लिया था. अगस्त में हुए फैसले को लागू करने में देरी होती रही. इस दौरान सिम कार्ड वेंडर्स की भी वेरिफिकेशन की जाएगी. दरअसल सरकार साइबर फ्रॉड से निपटने की तैयारी कर रही है और इसी कड़ी में ये फैसले लिए गए हैं. इससे पहले कोई भी किसी भी व्यक्ति के नाम पर सिम कार्ड ईशू करवा लेता था और उसे यूज करता रहता था.

अब डिस्ट्रीब्यूटर, स्टोर स्टाफ और पॉइंट-ऑफ-सेल तक की भी वेरिफिकेशन की जाएगी. इससे ये साफ हो जाएगा कि किसने सिम ईशू की है और कुछ गड़बड़ होने की स्थिति में उसी से जवाब मांगा जाएगा. यानी सरकार फ्रॉड के मामलों को काफी गंभीरता से ले रही है. इनसे निपटने के लिए लगातार नई रणनीति भी बनाई जा रही है. 1 जनवरी से लागू होने वाले इस फैसले को लेकर कई अन्य खबरें भी चल रही हैं, लेकिन नई सिम लेने में इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. बस आपको सिम कार्ड हासिल करने से पहले इन चीजों का ध्यान रखना होगा.