Daesh NewsDarshAd

ACS एस. सिद्धार्थ ने सिवान के स्कूलों का निरीक्षण किया, शिक्षकों को शोकॉज .

News Image

Patna-बिहार के शिक्षा विभाग के पूर्व ACS केके पाठक ने स्कूलों के निरीक्षण की व्यवस्था शुरू की थी और वे खुद रॉबिन हुड की तरह स्कूल में पहुंचकर निरीक्षण करते थे और शिक्षकों के साथ स्थानीय अधिकारियों को खूब हरकातें थे. मौके पर ही वे शिक्षकों को निलंबित कर देते थे और वेतन कटौती का आदेश दे देते थे. उनकी कार्यशैली से शिक्षक के साथ ही सरकार भी नाराज हो गई जिसके बाद उन्हें विभाग से हटा दिया गया.

केके पाठक के हटने के बाद एस. सिद्धार्थ शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव (ACS )के रूप में काम कर रहे हैं. केके पाठक के निरीक्षण के कार्य को वो भी आगे बढ़ा रहे हैं पर उनका तरीका बिल्कुल ही अलग है.

एस.सिद्धार्थ ने स्कूलों के निरीक्षण के लिए एक अधिकारियों की टीम बना रखी है, वही वे खुद भी बीच-बीच में स्कूलों का निरीक्षण करने पहुंच जाते हैं पर वे किसी रॉबिनहुड की तरह नहीं बल्कि एक सामान्य नागरिक की तरह स्कूल पहुंचते हैं और फिर जांच पड़ताल करते हुए छात्र-छात्राओं से खूब बातें करते हैं.

इस निरीक्षण की कड़ी में अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ सिवान जिला पहुंचे. उन्होंने यहां के तीन स्कूलों का निरीक्षण किया. उन्होंने अपनी गाड़ी को स्कूल से 200 मीटर पहले ही पार्क करवा दिया और पैदल ही स्कूल घूमते फिरते पहुंच गए.उनको अचानक देखते ही स्कूल में हड़कंप मच गया. उन्होंने बच्चों के साथ ही शिक्षकों की भी उपस्थिति देखी. एक स्कूल के चार शिक्षक बिना किसी आवेदन के गायब मिले. उनको शो कॉज नोटिस भेजा गया है. एस सिद्धार्थ ने स्कूल में बच्चों की कॉपी और किताब भी चेक उनसे सवाल जवाब भी किये. लाइब्रेरी और लैब का भी निरीक्षण किया. उन्होंने स्कूल का मध्यान्ह भोजन भी चखा और खुद से थाली भी धोई. स्कूल से बाहर पैदल निकलते ही बगल के एक फुटपाथ के दुकान पर बैठकर अधिकारियों के साथ चाय भी पी. एस सिद्धार्थ के इस दौरे को लेकर शिक्षा जगत में अलग-अलग तरह की चर्चा हो रही है.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image