Daesh NewsDarshAd

10 साल बाद जम्मू कश्मीर में आज विधानसभा के लिए वोटिंग..

News Image

Desk- करीब 10 साल बाद  जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए चुनाव हो रहा है और आज चुनाव के प्रथम चरण की वोटिंग है. राज्य की कुल 90 विधानसभा सीट में से 24 के लिए सुबह 7 से वोटिंग शुरू हो गई है इस वोटिंग को लेकर सुरक्षा के तमाम पुख्ता इंतजाम किए गए हैं हर एक बूथ पर अर्धसैनिक और राज्य पुलिस की तैनाती की गई है. आज शाम 6 तक वोट डाले जाएंगे.

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर के प्रथम चरण के चुनाव को लेकर सोशल मीडिया के जरिए आम लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोटिंग करने की अपील की है.

 गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पहली बार चुनाव हो रहा है और इस चुनाव में धारा 370 एक अहम मुद्दा है जिसको लेकर भी यहां के आम लोग वोटिंग करेंगे.जम्मू क्षेत्र के तीन जिलों और कश्मीर घाटी के चार जिलों में 24 सीटों पर हो रहे मतदान में वोटर 90 निर्दलीय सहित 219 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला कर रहे हैं.सबसे कम तीन उम्मीदवार अनंतनाग जिले की श्रीगुफ्वारा विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं,जबकि सबसे अधिक 14 उम्मीदवार पुलवामा जिले की पंपोर सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 

पहले चरण के लिए आज 23.27 लाख वोटर अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 11.76 लाख पुरुष और 11.51 लाख महिला वोटर हैं।

पहले चरण में जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है,उनमें पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनापोरा, शोपियां, डीएच पोरा, कुलगाम, देवसर, दोरू, कोकेरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व, पहलगाम, इंदरवाल, किश्तवाड़, पैडर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल शामिल हैं।

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image