Daesh NewsDarshAd

CM नीतीश के हवाई सर्वे के बाद बाढ़ पीड़ित इलाके में फूड पैकेट गिराने का काम शुरू..

News Image

Desk- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद बाढ़ प्रभावित इलाके में  सामुदायिक किचन के साथ ही सेना के विमान से फूड पैकेट गिराने का काम शुरू किया गया है. पहले चरण में सीतामढ़ी जिले के बाढ़ प्रभावित इलाके में फूड पैकेट  गिराए जा रहे हैं.

 बताते चलें कि आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित इलाके का हवाई सर्वे किया. उसके बाद उन्होंने अधिकारियों को कई तरह के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा है कि जल संसाधन विभाग पूरी तरह से अलर्ट रहे और लगातार मॉनिटरिंग करते रहे. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जलस्तर की जिलाधिकारी सतत निगरानी करते रहें उन्होंने आगे कहा कि अभी अभियंतागण पूरी तरह से अलर्ट रहें और विभागीय पदाधिकारी स्थल पर कैंप करते रहें. आपदा प्रबंधन विभाग सतत अनुसरमण करते रहे और क्या-क्या करने की जरूरत है.इसके लिए भी योजना बनाते रहे.

 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नाव संचालन पॉलिथीन शीट्स और राहत सामग्री की उपलब्धता एवं उसका वितरण,दवा, पशुचारा, आश्रय स्थल, सामुदायिक रसोई, ड्राई राशन पैकेट, फूड पैकेट, जिला आपातकालीन संचालन केंद्र को पूरी तरह से व्यवस्थित रखें. जिन क्षेत्रों में राहत सामग्री पहुंचाने में कठिनाई हो रही है उन क्षेत्रों में फूड पैकेट और राहत सामग्री को वायु सेना की मदद से पीड़ित परिवारों तक एयर ड्रॉप कर पहुंचा जाए.

 मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जहां लोग तटबंध पर शरण लिए हुए हैं वहां पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था और अस्थाई शौचालय एवं अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराएं.कम्युनिटी किचन में भोजन की समुचित व्यवस्था रखें और साफ सफाई का ध्यान रखें. तटबंध पर शरण लेने वाले लोग स्थानीय हैं इसलिए उनके आवागमन के लिए नाव की भी व्यवस्था रखें. राहत शिवरो में चिकित्सा की समुचित व्यवस्था रखें.पशु चारा के साथ-साथ पशुओं के इलाज के भी पूरी व्यवस्था की जाए..

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image