Daesh NewsDarshAd

नियोजित शिक्षकों के बाद अब बीपीएससी टीचरों की बारी, परीक्षा को लेकर आया अपडेट

News Image

बिहार में शिक्षकों से जुड़ा मुद्दा इन दिनों बड़े ही जोर-शोर से गरमाया हुआ है. एक तरफ नियोजित शिक्षकों को तमाम विरोध-प्रदर्शन के बाद आखिरकार सक्षमता परीक्षा का सामना करना ही पड़ा तो वहीं दूसरी ओर अब बीपीएससी शिक्षकों के लिए परीक्षा की घड़ी आ गई है. अब बीपीएससी तीसरे चरण में शिक्षक अभ्यर्थियों की परीक्षा लेगा. इसके लिए परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का सेंटर कोड बुधवार को जारी होगा. साथ ही 15 मार्च को होने वाली पहली पाली की परीक्षा के लिए 415 केन्द्र बनाए गए हैं. परीक्षा को लेकर और भी कई सारे गाइडलाइन्स जारी कर दिए गए हैं. 

2.14 लाख अभ्यर्थी ने दिया आवेदन

बता दें कि, पहली पाली की परीक्षा के लिए 2.14 लाख अभ्यर्थी ने आवेदन किया. वहीं, दूसरी पाली में 1.60 लाख अभ्यर्थियों के लिए 277 केन्द्र बनाए गए हैं. राजधानी पटना में 30 केन्द्रों पर परीक्षा होगी. माध्यमिक की परीक्षा के लिए नई तिथि जारी नहीं की गई है. इधर, उच्च माध्यमिक की परीक्षा कब होगी इसकी भी घोषणा अब तक नहीं हुई है. बता दें कि, तीसरे चरण में शिक्षकों की 87,774 पदों पर नियुक्ति होनी है. जांच तीन स्तरों पर की जायेगी. इस परीक्षा को लेकर आयोग के एक अधिकारी की माने तो, इस बार भी परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की जांच तीन स्तरों पर होगी. केन्द्र पर बॉयोमेट्रिक्स उपस्थिति के साथ-साथ फेस और आंख की पुतली की जांच की जाएगी. इसके बाद ही परीक्षा केन्द्र मेंप्रवेश मिलेगा. 

बीपीएससी खुद रखेगा नजर

साथ ही यह भी बताया गया कि, शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में फर्जी अभ्यर्थियों को बैठना महंगा पड़ सकता है. अपने बदले दूसरे अभ्यर्थी को बैठाने वालों पर सीधे प्राथमिकी के आदेश दिए गए हैं. साथ ही साथ आयोग की परीक्षा से हमेशा के लिए निष्कासित भी कर दिया जाएगा. याद दिला दें कि, दूसरे चरण में ऐसा करने वाले 55 अभ्यर्थियों को हमेशा के लिए परीक्षा से निष्कासित किया गया था. वहीं, परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र पर एक घंटा पहले आना होगा. समय पर नहीं आने पर प्रवेश नहीं मिलेगा. इस बार सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष से परीक्षा की मॉनिटीरिंग होगी. बीपीएससी से भी सभी केन्द्रों की निगरानी होती रहेगी. गलत पाए जाने पर अभ्यर्थी पर सीधे कार्रवाई हो सकती है.

डीएलएड परीक्षा के लेकर अपडेट

इधर, यह भी आपको जानकारी दे दें कि, डीएलएड परीक्षा वर्ष 2024 के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ा दी गई है. बिहार बोर्ड से डीएलएड प्रशिक्षण सत्र 2023-25 के प्रथम वर्ष और सत्र 2022-24 के द्वितीय वर्ष की परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदन कर सकते हैं. बिना विलंब शुल्क के साथ परीक्षा आवेदन फॉर्म जमा करने की तिथि 12 से 15 मार्च तक है. लेकिन, विलंब शुल्क के साथ 16 से 21 मार्च तक भरा जाएगा. जिनका परीक्षा शुल्क ऑनलाइन जमा है, लेकिन आवेदन पत्र जमा नहीं है, ऐसे संबंधित संस्थान के प्राचार्य लंबित परीक्षा आवेदन पत्र एवं शुल्क विस्तारित अवधि में जमा कराएं. तो कुल मिलाकर देखा जाए तो तीसरे चरण में शिक्षकों की भर्ती के लिए बीपीएससी ने पूरी तैयारी कर ली है.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image