Daesh News

किशनगंज, पूर्णिया समेत इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 3 डिग्री तक गिरा तापमान

बिहार के जिलों में इन दिनों लगातार मानसून की सक्रियता देखी जा सकती है. पिछले दिनों से हो रही झमाझम बारिश के बाद लोगों को अब ठंड का अहसास होने लगा है. इस बीच आज भी मौसम विभाग की ओर से बड़ा अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. जबकि सुपौल, मधेपुरा, अररिया, सहरसा, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

3 डिग्री सेल्सियस तक गिरा तापमान 

बता दें कि, आज राजधानी पटना समेत शेष जिलों में बादलों की आवाजाही बने होने के साथ छिटपुट व हल्की वर्षा के आसार हैं. राजधानी समेत 28 शहरों में तापमान गिरा है. पटना का तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम हो गया है. वहीं, आज बारिश की गतिविधियां जिन जिलों में नहीं होगी वहां तापमान में 1 से 2 डिग्री तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग की माने तो, 6 अक्टूबर से प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी देखने को मिलेगी.

प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून एक्टिव 

मौसम विभाग की माने तो, प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता बनी हुई है. एक निम्न दबाव का क्षेत्र गांगेय पश्चिम बंगाल व झारखंड के आसपास बने होने के साथ ट्रफ रेखा सिक्किम से होते हुए दक्षिण छत्तीसगढ़ तक प्रभावी है. इनके संयुक्त प्रभाव से अगले दो दिनों तक प्रदेश में अलग-अलग जगह भारी से छिटपुट वर्षा की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है.

24 घंटों में इतनी हुई बारिश 

बीते 24 घंटों के दौरान दक्षिणी भागों के अधिसंख्य स्थानों तथा उत्तरी भागों के कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई. रोहतास, कैमूर, पूर्णिया, पश्चिम चंपारण, अररिया एवं औरंगाबाद जिलों में भारी वर्षा, जबकि अन्य स्थानों पर हल्की वर्षा हुई. रोहतास के दिनारा में सर्वाधिक वर्षा 100.2 मिमी दर्ज की गई. वहीं, राजधानी पटना में 6.4 मिमी, गया में 19.1 मिमी, भागलपुर में 16.6 मिमी, पूर्णिया में 24.8 मिमी, वाल्मीकिनगर में 69.2 मिमी, डेहरी में 81.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई.