Daesh NewsDarshAd

IGIMS के डॉक्टर का कमाल, बुजुर्ग मरीज हनुमान चालीसा सुनता रहा और हार्ट की सर्जरी हो गई..

News Image

Patna- राजधानी पटना स्थित IGIMS के डॉक्टरों ने कमाल कर दिया है. बुजुर्ग मैरिज एक तरफ हनुमान चालीसा की पाठ करता रहा दूसरी तरफ डॉक्टर ने उनके हाथ की सर्जरी कर दी वह भी बिना बेहोश किए हुए. इस ऑपरेशन से बुजुर्ग मरीज के परिवार के लोग काफी खुश हैं वहीं दूसरी ओर अस्पताल के डॉक्टर भी काफी उत्साहित हैं.
मिली जानकारी के अनुसार हृदय रोग विभाग में चिकित्सकों की टीम ने दरभंगा के एक वृद्ध मरीज मनीष को बिना बेहोश किये ही सफलतापूर्वक ओपन हार्ट सर्जरी की है. मरीज पूरे सर्जरी के दौरान डेढ़ घंटे हनुमान चालीसा सुनता रहा. और मरीज डॉक्टर से बात भी करते रहा.

यह ऑपरेशन अस्पताल के सीटीवीएस विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर शील अवनीश और उनकी टीम ने किया है.इस टीम में सीटीवीएस डॉ. तुषार कुमार, डॉ. अभिनव, डॉ. समर, एनेस्थीसिया के हेड डॉ. पीके दुबे, डॉ. आलोक भारती, डॉ. आलोक कुमार, विशेषज्ञ नर्सिंग स्टाफ श्वेता कुमारी, कुमारी ज्योत्सना, परफ्यूशनिस्ट प्रियांशु प्रिया, सैयद शाहरुख और दिया प्रकाश शामिल रहे. 

डॉ. शील अवनीश ने बताया कि दरभंगा की कुशेश्वरस्थान के यह 80 वर्षीय बुजुर्ग डायबिटीज, किडनी, फेफड़े और अस्थमा की बीमारी से भी ग्रसित थे. इनके हार्ट के दो नसों में 99 प्रतिशत ब्लॉकेज था.वहीं अस्पताल के अधीक्षक डॉ मनीष मंडल ने बताया कि राज्यभर के कई सरकारी और निजी अस्पताल में मरीज की स्थिति को देखकर ऑपरेशन नहीं किया गया.पूरे विश्व में 10 लाख मरीजों में से एक मरीज के इस तरह के ऑपरेशन की जरूरत होती है. ऐसे ऑपरेशन में जोखिम भी बहुत होता है क्योंकि मरीज को वेंटिलेटर पर नहीं रखा गया था. बहुत ही अनुभवी सर्जनों और विशेषज्ञ एनेस्थीसिया की टीम होने से ही यह संभव हो सका है. आयुष्मान योजना के तहत यह निशुल्क इलाज हुआ है.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image