Daesh News

केपटाउन में टीम इंडिया की अद्भुत पारी, साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से मात देकर रचा इतिहास

साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में टीम इंडिया ने दमदार पारी खेली. इसके साथ ही न्यूलैंड्स मैदान पर अद्भुत प्रदर्शन करते हुए भारतीय खिलाड़ियों ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया है. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत की साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में यह पहली जीत रही. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 से बराबर करा दिया. देखा जाए तो यह मुकाबला भारतीय टीम ने दो दिनों के अंदर ही जीत लिया. भारतीय टीम ने पहली बार विदेशी धरती पर दो दिन के अंदर कोई टेस्ट मैच जीता है. हालांकि, ये तीसरा मौका रहा, जब भारत ने दो दिन के अंदर टेस्ट मैच में जीत हासिल की. इससे पहले भारत ने अफगानिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ दो दिन के अंदर टेस्ट मैच जीते थे. यानी टीम इंडिया ने जीत की खास हैट्रिक पूरी की है. 

पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचा भारत  

भारत को इस जीत का फायदा हुआ. वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गया है. टीम इंडिया ने पॉइंट्स टेबल में दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड समेत सभी टीमों को पछाड़ दिया है. भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के साथ-साथ बल्लेबाजों ने भी अहम भूमिका निभाई. वहीं, भारतीय टीम ने सबसे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ दो दिनों में जीत हासिल की थी. तब भारत ने 14 और 15 जून 2018 को बेंगलुरु में खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ पारी और 262 रनों से जीत हासिल की थी. वह मुकाबला अफगानिस्तान के टेस्ट इतिहास का पहला मैच रहा था. उस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे ने की थी. मुकाबले में शिखर धवन (107) और मुरली विजय (105) ने शतकीय पारियां खेली थीं. 

क्रिकेट इतिहास में यह 25वां मौका

इसके बाद भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दो दिन में टेस्ट जीत हासिल की थी. 24 और 25 फरवरी 2021 को अहमदाबाद में हुए टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया था. उस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली थे. उस मुकाबले में अंग्रेज बल्लेबाज अक्षर पटेल की फिरकी में पूरी तरह फंस गए. अक्षर ने मुकाबले में 11 विकेट हासिल किए थे. कुल मिलाकर क्रिकेट इतिहास में ये 25वां मौका है, जब कोई टेस्ट मैच दो दिन के अंदर ही समाप्त हो गया. आपको बता दें कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के नाम सर्वाधिक बार 2 दिन के भीतर टेस्ट जीत हासिल करने का रिकॉर्ड है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने अब तक नौ-नौ मौकों पर दो दिन में ही टेस्ट मैच जीते हैं. वहीं भारतीय टीम तीन और साउथ अफ्रीकी टीम दो मौकों पर ये उपलब्धि हासिल करने में सफल रही है.