Daesh NewsDarshAd

Amir Subhani बनेंगे BPSC चेयरमैन ! Bihar के मुख्य सचिव हो सकते हैं ये IAS अधिकारी

News Image

पूर्व आईएएस अधिकारी अतुल प्रसाद का कार्यकाल खत्म होने के बाद बीपीएससी के चेयरमैन का पद अब तक खाली है. इस पद को लेकर कई तरह की चर्चाएं हुई तो वहीं अब खबर है कि, बिहार सरकार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी बिहार लोक सेवा आयोग के नए अध्यक्ष हो सकते हैं. सूत्रों के हवाले से जो खबर है उसकी माने तो आमिर सुबहानी ने वीआरएस ले लिया है और इसके बाद उन्हें बीपीएससी का चेयरमैन नियुक्त किया जाएगा. चर्चा जोरों पर है कि, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग से हरी झंडी मिलने के बाद आमिर सुबहानी मुख्य सचिव के पद से मुक्त हो गए. साथ ही सूत्रों के मुताबिक, आमिर सुबहानी की जगह अब ब्रजेश मेहरोत्रा बिहार के नए मुख्य सचिव हो सकते हैं. हालांकि, इस खबर को लेकर आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है. 

सिविल सेवा परीक्षा के टॉपर रह चुके हैं सुबहानी

बात करें आमिर सुबहानी की तो, वे 1987 बैच के बिहार कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं . आमिर सुबहानी 1987 बैच की यूपीएससी-सिविल सेवा परीक्षा के टॉपर रह चुके हैं. आमिर सुबहानी 1987 में UPSC में Rank-1 प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी थे. आमिर सुबहानी 1993 में पहली बार भोजपुर जिले में डीएम बनकर गए थे फिर वह 1994 में पटना में जिला कलेक्टर के रूप में नियुक्त किए गए थे. वर्तमान में वह बिहार के मुख्य सचिव हैं. बता दें कि, आमिर सुबहानी मूल रूप से बिहार के सीवान जिले के हैं. ऐसे तो उनका कार्यकाल अप्रैल 2024 तक रहता. लेकिन, अब खबर है कि उन्होंने वीआरएस ले लिया है.

आमिर सुबहानी की खूबी

वहीं, आमिर सुबहानी तेजी से काम निपटाने के लिए जाने जाते हैं. उनकी खूबी बताई जाती है कि, उनका नाम कभी किसी विवाद में नहीं रहा है. आमिर सुबहानी, सीएम नीतीश कुमार के कार्यकाल में लंबे समय तक गृह विभाग के प्रधान सचिव के रूप में काम कर चुके हैं. कई दिनों तक वह अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सचिव भी रहे हैं. हालांकि, जब हम सुप्रीमो जीतन राम मांझी मुख्यमंत्री बने थे तब उन्होंने सुबहानी को नवंबर, 2014 में प्रमुख पद से हटा दिया था. लेकिन बाद में जब नीतीश 22 फरवरी, 2015 को सत्ता में लौटे, तो उन्होंने सुबहानी को वापस बुला लिया. जानकारी के अनुसार, आमिर सुबहानी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भरोसेमंद आईएएस अधिकारियों में शुमार हैं. अभी तक उनके पास कई महत्वपूर्ण पद जैसे बिहार के गृह सचिव,सामान्य प्रशासन, प्रधान सचिव रहें है. 

सीएम नीतीश और आमिर सुबहानी का साथ

कहा जाता है कि, नीतीश कुमार नवंबर 2005 में बिहार की सत्ता पर काबिज हुए थे, उस वक्त आमिर सुबहानी केंद्र में कार्यरत थे. लेकिन, बिहार की बागडोर संभालते ही नीतीश कुमार ने जनवरी 2006 में सुबहानी को बिहार बुला लिया और बिहार ‘कम्फेड’ का चेयरमैन बनाया. फिर जून में आमिर सुबहानी को प्रमोट कर ज्वाइंट सेक्रेटरी बना दिया. दो साल बाद यानी 2008 में सुबहानी को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का सचिव और 2009 में आमिर को बिहार गृह सचिव बना दिया गया. इसके बाद नीतीश सरकार ने चार सालों तक गृह सचिव रहे आमिर सुबहानी को सामान्य प्रशासन विभाग में भेज दिया. 2010 में नीतीश कुमार ने आमिर सुबहानी को फिर से गृह सचिव बना दिया। 2015 में चुनाव आयोग ने नीतीश के चहेते अधिकारी आमिर सुबहानी को गृह सचिव पद से हटा दिया था. लेकिन नीतीश का सुबहानी प्रेम खत्म नहीं हुआ. 2015 में महागठबंधन के साथ सत्ता में वापस आये तो नीतीश कुमार ने कई वरिष्ठ अधिकारियों को दरकिनार कर, उन्हें फिर से गृह सचिव बना दिया. तो वहीं अब आमिर सुबहानी के बीपीएससी का चेयरमैन बनने की चर्चा जोरों पर है.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image