Daesh News

Bihar Politics: विधानसभा चुनाव के ठीक बाद अमित शाह से आज मिलेंगे नीतीश कुमार, जानें किन मसलों पर होगी बात

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक पटना में आज यानी रविवार को होगी. इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल होंगे. नीतीश कुमार इस बैठक की उपाध्यक्षता करेंगे. यह बैठक मुख्यमंत्री कार्यालय स्थित संवाद कक्ष में होगी. वहीं, अब जो खबर निकल कर सामने आ रही उसके मुताबिक ममता बनर्जी इस मीटिंग में शामिल नहीं होंगी. इतना ही नहीं ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन भी इस बैठक में शामिल होने बिहार नहीं आएंगे. इनकी जगह इनके प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे.

मिली जानकारी के अनुसार, पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की रविवार को होने वाली बैठक में झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव, कल्याण मंत्री चंपई सोरेन, पश्चिम बंगाल की वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्या और ओडिशा मंत्री प्रदीप कुमार और तुषार क्रांति बेहरा शामिल होंगे. इसके साथ ही ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना  शामिल होंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार दोपहर में पटना एयरपोर्ट से सीधे संवाद कक्ष पहुंचेंगे. बैठक दो बजे दोपहर से शुरू होगी और पांच बजे तक चलेगी. राज्य सरकारों के मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी इसमें हिस्सा लेंगे.

मालूम हो कि, इस बैठक में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने का मुद्दा और नदियों के गाद प्रबंधन सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. क्षेत्रीय परिषद में व्यापक मुद्दों पर चर्चा होगी. इनमें खनन, कुछ मदों में केन्द्रीय आर्थिक सहायता, बुनियादी सुविधाओं का निर्माण, भूमि अधिग्रहण एवं भूमि स्थानांतरण, जल बंटवारा, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण स्कीम(डीबीटी) का कार्यान्वयन, राज्य- पुनर्गठन और क्षेत्रीय स्तर के सामान्य हित के अन्य मुद्दें शामिल हैं.

आपको बताते चलें कि, पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में सीएम नीतीश कुमार का बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने पर पूरा फोकस रहेगा. गृह मंत्री अमित शाह के सामने वे इस मुद्दे को उठाएंगे. कुछ दिनों पहले उन्होंने इसे लेकर मुहिम छेड़ने का भी ऐलान किया था. लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश केंद्र सरकार पर विशेष राज्य के दर्जे की मांग जोरशोर से उठा रहे हैं. इसे लेकर वे बिहार में आंदोलन भी छेड़ने वाले हैं.