Daesh News

एप्पल कंपनी को रास आ रहा भारतीय बाजार, 7 फीसदी मार्केट हिस्सेदारी हासिल करने की प्लानिंग

घरेलू विनिर्माण से प्रेरित, एप्पल आईफोन इस साल भारत में एंड्रॉइड-प्रभुत्व वाले स्मार्टफोन बाजार में 7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए तैयार है. ताजा आंकड़ों से पता चला है, टेक जायंट अगले हफ्ते ग्लोबल लेवल पर अपने प्रमुख डिवाइस लॉन्च करने के लिए तैयार हैं. देश में इस साल की पहली छमाही में एप्पल आईफोन शिपमेंट में 68 प्रतिशत (साल-दर-साल) की वृद्धि हुई.

मार्केट इंटेलिजेंस फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के आंकड़ों के मुताबिक, एप्पल ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की और 63 प्रतिशत की मजबूत बाजार हिस्सेदारी के साथ सुपर-प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट (50,000 रुपये से 100,000 रुपये के बीच कीमत) पर अपना दबदबा बनाया. CMR का अनुमान है कि 'मेक इन इंडिया' पहल के कारण लॉन्च तिमाही में आईफोन 15 की शिपमेंट 65 प्रतिशत के आसपास रहेगी. देश में आईफोन की घरेलू मैन्युफैक्चरिंग पिछले चार साल में काफी बढ़ी है.

भारत में अपने विनिर्माण सपने को आगे बढ़ाते हुए, एप्पल निर्माता फॉक्सकॉन ने तमिलनाडु के पास अपनी श्रीपेरंबुदूर फैसिलिटी में आईफोन 15 की अगली जनरेशन का लोकल प्रोडक्शन पहले से कहीं अधिक तेजी से शुरू किया. 'मेक इन इंडिया' आईफोन 15 यूनिट्स का एक छोटा सेट इसके ग्लोबल लॉन्च के कुछ ही समय के भीतर अन्य देशों में निर्यात किए जाने की संभावना है.

सूत्रों के अनुसार, भारत में अन्य एप्पल सप्लायर्स जैसे पेगाट्रॉन और विस्ट्रॉन (टाटा समूह द्वारा अधिग्रहित) भी जल्द से जल्द आईफोन 15 को असेंबल करेंगे. सीएमआर को आईफोन 15 सीरीज के साथ आईफोन शिपमेंट में साल-दर-साल 25 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है. लॉन्च तिमाही में आईफोन 14 सीरीज की शिपमेंट देश में लगभग 58 प्रतिशत और आईफोन 13 सीरीज की लगभग 23 प्रतिशत थी.

सीएमआर के इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप के प्रमुख राम ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया, 'एप्पल ने हाल के सालों में भारत में पॉजिटिव ग्रोथ ट्रेजेक्टरी देखा है, इसकी पुरानी जनरेशन के आईफोन्स की बिक्री में वृद्धि हुई है. अपकमिंग आईफोन 15 सीरीज इस विकास गति को बनाए रखने के लिए तैयार है.' हालांकि, इसकी सफलता 15 लाइन-अप और विशेष रूप से 'प्रो' मॉडल के साथ किसी भी संभावित उत्पादन चुनौतियों और शिपमेंट में देरी को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की एप्पल की क्षमता पर निर्भर करेगी.

भारत में आईफोन्स के बाजार की गति पिछली जनरेशन के आईफोन्स की बिक्री से प्रेरित है. एप्पल 12 सितंबर को आईफोन 15 सीरीज के नए लाइनअप का प्रदर्शन करते हुए अपने अगले बड़े ग्लोबल प्रोडक्ट लॉन्च की मेजबानी कर रहा है. टेक जायंट द्वारा इस कार्यक्रम में नई एप्पल वॉच की घोषणा करने की भी उम्मीद है.