Daesh NewsDarshAd

सिराज का सर्जिकल स्ट्राइक, भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदकर रचा इतिहास, 8वीं बार बना चैंपियन

News Image

IND vs SL Asia Cup 2023 Final Live Score: एशिया कप 2023 का फाइनल मैच श्रीलंका और भारत के बीच 17 सितंबर को खेला गया. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. सिराज की आंधी के आगे पूरी श्रीलंका टीम मात्र 50 रन पर ढह गई.

भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका (Asia Cup) को उसके घर में घुसकर 10 विकेट से रौंदकर इतिहास रच दिया है. एशिया कप फाइनल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम ने दस विकेट से विपक्षी टीम को मात दी है. टीम इंडिया की इस यादगार जीत में तेज गेंदबाज मोम्मद सिराज का अहम योगदान रहा जिन्होंने विकेटों का सिक्सर लगाकर श्रीलंका को 15. 2 ओवर में महज 50 रन पर ढेर कर दिया. भारत ने 51 रन के लक्ष्य को 6.1 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए टारगेट हासिल कर लिया.

विकेटकीपर ओपनर ईशान किशन (Ishan Kishan) 23 रन बनाकर नाबाद लौट जबकि शुभमन गिल (Shubman Gill) ने नाबाद 27 रन का योगदान दिया. इससे पहले एशिया कप (वनडे फॉर्मेट)  के फाइनल में भारत ने 1995 में श्रीलंका को ही 8 विकेट से हराया था जो विकेटों की लिहाज से किसी टीम की सबसे बड़ी जीत थी.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कप्तान शनाका का उस वक्त गलत साबित हो गया. जब बुमराह ने पहले ओवर में परेरा को शून्य पर आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद तीसरे ओवर में सिराज श्रीलंका पर कहर बनकर टूटे.

सिराज की आंधी में बिखरी श्रीलंका की टीम

सिराज ने अपने स्पेल के दूसरे ओवर में चार विकेट चटकाए. इसमें पथुम निशांका 02, सदीरा समरविक्रमा 0, चरिथा असलांका 0 धनजंय डी सिल्वा 4 का विकेट शामिल रहा. हालांकि, सिराज ने 7 ओवर में 21 रन देकर 6 विकेट चटकाए. सिराज ने इसके अलावा मेंडिस और कप्तान शनाका को क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेजा.

पांच बल्लेबाज नहीं खोल सके खाता

श्रीलंका के पांच बल्लेबाज खाता तक नहीं खोल पाए. वहीं, चार बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू पाए. टीम के तरफ से सबसे ज्यादा कुसल मेंडिस ने 17 रन बनाए. इसके बाद दासुन हेमंथा ने नाबाद 13 रन का योगदान दिया. हार्दिक ने तीन विकेट लिए, जबकि बुमराह को एक विकेट मिला.

बारिश की वजह से 40 मिनट की देरी से शुरू हुआ मैच

इससे पहले, श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. मैच तीन बजे की बजाय बारिश के कारण 40 मिनट देरी से शुरू हुआ. श्रीलंकाई बल्लेबाजों को सिराज के रूप में एक दूसरे ही तूफान का सामना करना पड़ा. उनकी गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की टीम 15 . 2 ओवर ही टिक सकी जो भारत के खिलाफ वनडे में उनका दूसरा न्यूनतम स्कोर है.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image