Daesh News

5 रूपए का ये फल सेहत के लिए है खजाना, स्वास्थय लाभ जानकर आज ही शुरू कर देंगे खाना

फलों का सेवन सेहत के लिए लाभदायी माना जाता है. हर फल में कई ऐसे पोषक तत्व और गुण पाए जाते हैं जो आपकी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंताचे हैं. ऐसे कई फल हैं जो अपने स्वास्थय गुणों के लिए काफी फेमस में लेकिन इसके अलावा कुछ ऐसे फल भी हैं जो कई औषधीय गुणों से भरपूर हैं लेकिन उनके बारे में शायद ही कोई जानता हो. आज हम आपको एक ऐसे ही चमत्कारी फल के बारे में बताएंगे जो कई स्वास्थय गुणों से भरपूर होता है. इस फल का नाम है बड़हल. कई लोग इसे ड़हर, मंकी फ्रूट, आर्टोकार्पस लकूचा, धेउ, लकुच और दाहे के नाम से भी जानते होंगे.

अजीब से आकार का ये फल बड़हल कटहल की फैमिली से आता है. इसका स्वाद खट्टा और मीठा होता है और बरसात के मौसम में ये ज्यादा देखने को मिलता है. यह फल जैसे-जैसे पकता है इसका रंग हरे से पीला, गुलाबी और भूरा हो जाता है. वही यह बाकी फलों से काफी सस्ता भी है. बाजार में ये फल महज 5 रूपए में मिल सकता है. इसका सेवन आपके पाचन तंत्र को दुरूस्त रखने से साथ शरीर को एनर्जी देने के भी काम आता है. तो आइए जानते हैं इतनी खूबियों से भरे फल बड़हल से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

बड़हल में पाए जाने वाले पोषक तत्व

 

बड़हल के फल में जिंक, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल आदि गुण पाए जाते हैं. हर रोज इसका सेवन करने से शरीर ठंडा रहता है. इसके साथ ही इसका सेवन आपके लीवर के स्वास्थय के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. यही नहीं इस फल के बीज भी सेहत के लिए बेहद असरदार माने जाते हैं. लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में सेवन सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है.

बड़हल के स्वास्थ्य लाभ

लिवर को रखे हेल्दी: लिवर से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में इस फल का सेवन लाभदायी माना जा सकता है. बड़हल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. इसका सेवन आप कच्चा और पका दोनों तरह से कर सकते हैं. 

स्किन को जवां बनाए: बड़हल के फल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. स्किन को झुर्रियों से बचाने के साथ ही यह स्किन पर हुए घाव और एजिंग में दिखने वाले लक्षणों को भी कम करने में मदद कर सकता है. स्किन में इस्तेमाल करने के लिए बड़हल के पेड़ की छाल को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और इसका पैक बनाकर स्किन पर लगाएं. 

पाचन तंत्र सुधारे: बड़हल का सेवन आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रख सकता है. यह अपच और कब्ज से भी छुटकारा दिलाने में लाभदायी माना जाता है. यह फल फाइबर से भरपूर होता है. इसलिए इसका सेवन पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद हो सकता है.

तनाव दूर करे: बड़हल का सेवन करने से तनाव को दूर करने में भी मदद मिल सकती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बैलेंस करते हैं जो आपको टेंशन फ्री रखने में मदद कर सकता है. इसका नियमित सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है. 

खून का लेवल सुधारे: बड़हल के सेवन से ब्लड लेवल को भी सुधारा जा सकता है. इस फल में मौजूद आयरन और दूसरे पोषक तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में लाभदायी माने जाते हैं.

 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.