Daesh News

BAN vs AFG: भारतीय जमीन पर 17 साल बाद वनडे जीता बांग्लादेश, अफगानिस्तान की लगातार 13वीं हार

बांग्लादेश ने शनिवार (सात अक्तूबर) को अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप में छह विकेट से जीत हासिल की. इसके साथ ही उसने भारतीय जमीन पर वनडे में जीत का सूखा समाप्त किया. उसकी भारत में यह तीसरी जीत है. बांग्लादेश की टीम को भारत में पिछली जीत 2006 में मिली थी. तब उसने जिम्बाब्वे को जयपुर में 101 रन से हराया था. उससे पहले 1998 में केन्या के खिलाफ हैदराबाद में छह विकेट से जीता था. 

अफगानिस्तान की बात करें तो विश्व कप में उसकी यह लगातार 13वीं हार है। वह 2015 के बाद से एक भी मैच नहीं जीता. उसे विश्व कप इतिहास में इकलौती जीत 26 फरवरी 2015 को स्कॉटलैंड के खिलाफ मिली थी. तब वह एक विकेट से जीता था. विश्व कप में लगातार सबसे ज्यादा मैच हारने का रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के नाम है. वह 1983 से 1992 के बीच 18 मैचों में हारा था. वहीं, स्कॉटलैंड को 1999 से 2015 तक लगातार 14 मैचों में हार मिली है.

बांग्लादेश अंक तालिका में तीसरे स्थान पर

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. अफगानिस्तान की टीम 37.2 ओवर में 156 रन पर ऑलआउट हो गई. जवाब में बांग्लादेश ने 34.4 ओवर में चार विकेट पर 158 रन बनाकर मैच को जीत लिया. मुकाबले में अर्धशतक लगाने के अलावा तीन विकेट लेने वाले मेहदी हसन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. इस जीत के साथ उसके एक मैच में दो अंक हो गए है. वह न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बाद अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है. तीनों टीमों के दो-दो अंक हैं. बेहतर नेटरनरेट के आधार पर न्यूजीलैंड शीर्ष पर है.

शान्तो और मेहदी ने दिलाई जीत

बांग्लादेश के लिए नजमुल हुसैन शान्तो ने नाबाद 59 रन बनाए. उन्होंने 83 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया. मेहदी हसन मिराज ने 73 गेंद पर 57 रन की पारी खेली. इस दौरान पांच चौके लगाए. शाकिब अल हसन 14 और लिटन दास 13 रन बनाकर आउट हुए. तंजीद हसन ने पांच रन बनाए. मुशफिकुर रहीम दो रन बनाकर नाबाद रहे. अफगानिस्तान के लिए फजहलहक फारूकी, अजमतुल्लाह ओमरजई और नवीन उल हक ने एक-एक विकेट लिया.

शाकिब और मेहदी की घातक गेंदबाजी

इससे पहले अफगानिस्तान के लिए रहमनुल्लाह गुरबाज ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाए। इब्राहिम जादरान और अजमतुल्लाह ओमरई ने 22-22 रन की पारी खेली. रहमत शाह और कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने 18-18 रन का योगदान दिया. राशिद खान नौ, मोहम्मद नबी छह और नजीबुल्लाह जादरान पांच रन ही बना सके. मुजीब उर रहमान ने एक रन बनाए। नवीन उल हक खाता नहीं खोल सके. फजहलहक फारूकी खाता खोले बगैर नाबाद रहे. बांग्लादेश के लिए शाकिब अल हसन और मेहदी हसन मिराज ने तीन-तीन विकेट लिए. शोरिफुल इस्लाम को दो सफलता मिली. मुस्तफिजुर रहमान और तस्कीन अहमद ने एक-एक विकेट लिया.