Daesh News

एक या दो दिन नहीं बल्कि नवंबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्दी-जल्दी निपटाएं काम

आज से नवंबर का महीना शुरू हो गया है. इसी के साथ नवंबर महीने में बैंकों की ताबड़तोड़ छुट्टियां भी रहने वाली है. हम आपको बता दें कि, इस महीने एक, दो या तीन दिन नहीं बल्कि पूरे 15 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. जिसके कारण लोगों के महत्वपूर्ण काम अटक सकते हैं या फिर उन्हें भारी परेशानी झेलनी पड़ सकती है. ऐसे में जरूरी होता है कि, यह जानना कि आखिर किस-किस दिन बैंकों की छुट्टियां रहने वाली है. वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट के द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, नवंबर में अलग-अलग राज्यों में बैंकों की कुल 9 छुट्टियां हैं.

वहीं, इन 9 छुट्टियों में अगर हर महीने में होने वाले दूसरे और चौथे शनिवार को मिला दिया जाए तो कुल मिलाकर 15 छुट्टियां बैंक के कर्मचारियों को मिलने वाली है. बात कर लें बिहार की तो बड़े त्योहारों में दिवाली और छठ पूजा शामिल है. जिसको लेकर बैंकों की छुट्टियां रहनेवाली है. ऐसे में लोगों को सलाह दी जा रही कि, जितना जल्दी हो बैंक से जुड़ा काम निपटा लें ताकि त्योहार के दिन उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं झेलनी पड़े. हालांकि, हमेशा की तरह इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा ग्राहकों के लिए जारी रहेगी. 

अब हम आपको छुट्टियों को लेकर विस्तार रूप से जानकारी देते हैं. 1 नवंबर को कन्नड़ राज्योत्सव/कुट/करवा चौथ के कारण बेंगलुरु, इंफाल और शिमला में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 5 नवंबर को रविवार के कारण बैंकों में साप्ताहिक छुट्टी रहेगी. 10 नवंबर को लक्ष्मी पूजा/दिवाली के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा. 11 नवंबर को दूसरे शनिवार और 12 नवंबर को रविवार के कारण बैंकों में साप्ताहिक अवकाश रहेगा. 13 नवंबर को गोवर्धन पूजा के कारण अगरतला, देहरादून, गंगटोक, इंफाल, जयपुर, कानपुर, लखनऊ में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 14 नवंबर को विक्रम संवत नया साल के कारण अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, गंगटोक, मुंबई, नागपुर में बैंकों का अवकाश रहेगा. तो वहीं, 15 नवंबर को भाई दूज/चित्रगुप्त पूजा के कारण गंगटोक, इंफाल, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ और शिमला में बैंकों का अवकाश रहेगा.

इसके अलावे 19 नवंबर को रविवार के कारण बैंकों में साप्ताहिक छुट्टी होगी. 20 नवंबर को छठ के कारण पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे. 23 नवंबर को सेंग कुट स्नेम/इगास बग्वाल के कारण देहरादून और शिलांग में बैंकों का अवकाश रहेगा. 25 नवंबर को चौथा शनिवार होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा. तो वहीं, 26 नवंबर को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे. 27 नवंबर को गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा के कारण अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, कोच्चि, पणजी, पटना, त्रिवेंद्रम और शिलांग को छोड़कर पूरे देश में बैंकों का अवकाश रहेगा तो वहीं, 30 नवंबर को कनकदास जयंती के कारण बेंगलुरु में बैंकों की छुट्टी रहेगी.