Daesh News

चुनाव से पहले बिहार में नौकरी की बहार, दारोगा की निकली एक और भर्ती

2024 में लोकसभा चुनाव होने वाला है. लेकिन, इससे पहले बिहार में एक के बाद एक वैकेंसी आने शुरू हो गए हैं. 2 नवंबर को ही एक लाख से अधिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटा गया. इसके साथ ही शिक्षकों के दूसरे चरण की बहाली को लेकर भी विज्ञापन जारी कर दिया गया है. वहीं, अब दारोगा की एक और भर्ती निकाली गई है. बिहार में जितने भी युवा बिहार पुलिस में अपना योगदान देना चाहते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है. क्या कुछ पूरी जानकारी है हम आपको विस्तार से बताते हैं....

दरअसल, बिहार पुलिस अवर सेवा ने मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग में 63 और निगरानी विभाग में पुलिस दारोगा के एक पद सहित कुल 64 पदों पर वैकेंसी निकाली है. साथ ही इसे लेकर विज्ञापन भी जारी कर दिया है. इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे जाने की प्रक्रिया 4 नवंबर से शुरू हो जायेगी. इसी के साथ आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जाकर दे सकते हैं. आपको बता दें कि, नियुक्ति तीन चरणों में पूरी होगी. अभ्यर्थियों को प्रीलिम्स एग्जाम, मेन्स एग्जाम और फिजिकल टेस्ट में पास होना होगा.

बात कर लें शैक्षणिक योग्यता की तो अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है. स्नातक के समकक्ष परीक्षा से उत्तीर्ण छात्र भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

अब अभ्यर्थियों के आयु सीमा पर आते हैं. आवेदन देने वाले अभ्यर्थी की उम्र 20 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आयु की गणना एक अगस्त 2023 से होगी. वहीं, अनारक्षित यानी कि सामान्य कोटि की महिलाओं, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होना चाहिए. अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पुरुषों एवं महिलाओं और थर्ड जेंडर अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उम्र 20 साल और अधिकतम उम्र 42 होना चाहिए.

अब आपको आवेदन फीस की जानकारी देते हैं. आवेदन के लिए बिहार के मूल निवासी अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अनारक्षित वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों और राज्य के बाहर के उम्मीदवारों, चाहे वे किसी भी श्रेणी के पुरुष/ महिला यह तृतीय लिंग के हों, उन्हें 700 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि बिहार राज्य के मूल निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के पुरुष/महिला उम्मीदवारों, राज्य के सभी वर्ग/श्रेणी के मूल निवासियों की महिला उम्मीदवारों और तृतीय लिंग वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये का भुगतान करना होगा.

बात कर लें अभ्यर्थियों के परीक्षा की तो, यह परीक्षा तीन चरणों में ली जाएगी. लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी -प्रारम्भिक एवं मुख्य परीक्षा. लिखित परीक्षा के सभी पत्र बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होंगे. प्रारंभिक परीक्षा में 200 अंकों का एक पेपर होगा जिसम प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी एवं परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी. मुख्य परीक्षा में दो पत्र होंगे. पहला पत्र 200 अंकों का सामान्य हिन्दी का 2 घंटे का होगा जिसमें 100 प्रश्न होंगे. दूसरा पत्र सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित एवं मानसिक योग्यता जांच से सम्बन्धित होगा. इसके बाद अंतिम चरण में अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा.