Daesh NewsDarshAd

आरक्षण के मुद्दे पर भारत बंद, समर्थन और विरोध में दलित राजनेता..

News Image

Desk- सुप्रीम कोर्ट के द्वारा आरक्षण को लेकर कोटा में कोटा के दिए निर्देश को लेकर आज भारत बंद बुलाया गया है. भीम आर्मी समेत कई संगठनों ने भारत बंद बुलाया है जिसका समर्थन सत्ता पक्ष और विपक्ष के कई राजनीतिक दल कर रहे हैं. वही इस बंद का कई दलित संगठन और पार्टी विरोध भी कर रही है.

 इस बंद को लेकर मंगलवार की शाम भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने मसाल जुलूस निकाला वहीं आज बंद को लेकर आम जनजीवन को प्रभावित होने से रोकने के लिए प्रशासन की तरफ से कई तरह के इंतजाम किए गए हैं.

 इस बंद को लेकर भीम आर्मी के सदस्यों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा आरक्षण को लेकर दिए गए फैसले के विरोध में आज भारत बंद रखेंगे। उन्होंने स्थानीय लोगों और व्यापारियों से बंद का समर्थन करने का आग्रह किया। उन्होंने आगे कहा कि अगर आप बुधवार को घर से बाहर जाने की सोच रहे हैं तो अपना इरादा बदल लीजिये। हम आपको डरा नहीं रहे हैं बल्कि सतर्क कर रहे हैं ताकि बाहर निकलने पर किसी परेशानी में नहीं पड़े। रोड पर वाहनों के कम चलने की संभावना है। बस, ट्रेन सहित यातायात के अन्य साधनों पर भारत बंद का असर दिखेगा। बंद को लेकर एक पंपलेट भी बनता जा रहा है जिसमें आम लोगों से कई तरह की अपील की गई है-

 वही इस बंद का समर्थन  केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की पार्टी लोजपा रामविलास द्वारा की जा रही है. बिहार की विपक्षी दल राजद भी बंद का समर्थन कर रही है जबकि केंद्रीय मंत्री और हम पार्टी इस बंद का विरोध कर रही है. बंद का समर्थन करने वाली राजनीतिक दलों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश से आरक्षण प्रभावित होगा, जबकि बंद का विरोध करने वाली हम पार्टी के जीतन राम मांझी की माने तो सुप्रीम कोर्ट का फैसला स्वागत योग्य है कोटा में कोटा होने से उन वंचित वर्गों को भी मौका मिलेगा जिन्हें अभी तक नौकरी या अन्य सेवा में मौका नहीं मिल पाया है. आरक्षण का लाभ कुछ एक जाति ही ले रही है और वह अपने वर्चस्व को बनाए रखने के लिए इस तरह का बंद का आह्वान कर रही है जो सही नहीं है. जीतन राम मांझी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के समर्थन में आंदोलन की चेतावनी दी है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image