Daesh News

बिहार में अगले 72 घंटे के लिए बड़ा अलर्ट, तेजी से गिरने वाला है तापमान, शीतलहर का भी अनुमान

नए साल की शुरुआत होने के साथ ही देशभर के लोगों को अच्छे खासे ठंड का एहसास हो रहा है. बात कर लें बिहार की तो यहां भी सर्दी का सितम लगातार लोगों को झेलना पड़ रहा है. फिलहाल, तो लोगों को सुबह और शाम के वक्त ज्यादा ठंड का अनुभव हो रहा है. वहीं, दोपहर के वक्त धूप निकल जाने के कारण अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढोतरी हो जा रही है. इसके साथ ही धूप निकल जाने के कारण राहत भी मिल रही है. लेकिन, अब मौसम विभाग की ओर से बड़ा अलर्ट जारी कर दिया गया है. अगले 72 घंटों के दौरान ठंड में तेजी से गिरावट होने वाली है, जिसके कारण आम जन-जीवन पूरी तरह से प्रभावित होने वाला है.   

12 जनवरी से शीतलहर का भी अलर्ट 

मौसम विज्ञान केंद्र पटना की माने तो, राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में बुधवार से ठंड में और बढ़ोतरी होने की आशंका जताई है. इसके साथ ही घने कोहरे का अलर्ट भी जारी हुआ है. अगले 72 घंटे के अंदर राज्य में तापमान के तेजी से गिरने के आसार हैं. इसके साथ ही 12 जनवरी से सूबे में शीतलहर का अलर्ट भी जारी किया गया है. इधर, ठंड को देखते हुए पटना, किशनगंज समेत कुछ जिलों में स्कूलों के समय में भी बदलाव किया गया है. इतना ही नहीं कोहरे की वजह से विमान और रेल सेवा भी बाधित हो रही है. राजधानी पटना सहित प्रदेश के अधिकतर शहरों में अगले तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान और गिरेगा. इससे ठंड बढ़ेगी. मौसम विभाग के अनुसार 2 से 4 डिग्री तक न्यूनतम तापमान में गिरावट का पूर्वानुमान है. 

मंगलवार को कुछ ऐसा रहा तापमान

बात कर लें बीते दिन मंगलवार की तो, पटना सहित 28 शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट और 25 शहरों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. प्रदेश का सबसे ठंडा शहर 8 डिग्री सेल्सियस के साथ सबौर और दोपहर में सबसे गर्म शहर 25.4 डिग्री सेल्सियस के साथ शेखपुरा रहा. मंगलवार को न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री तक गिरावट और अधिकतम तापमान में 3.9 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी दर्ज की गई. न्यूनतम तापमान में सबसे अधिक गिरावट पूर्णिया जिले में आई. वहीं, अधिकतम तापमान में सबसे ज्यादा वृद्धि खगड़िया में दर्ज की गई. पटना में न्यूनतम तापमान में 3.3 डिग्री की गिरावट और अधिकतम तापमान में 2.1 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतर दर्ज की गई.