Daesh News

क्रिकेट की दुनिया का महामुकाबला आज, पूरा अहमदाबाद शहर छावनी में तब्दील, इंतजाम टाइट

वर्ल्ड कप 2023 में आज क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाना है. भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी पूरे जोश के साथ आज आमने-सामने होंगे. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में यह महामुकाबला होगा. जिसको लेकर अहमदाबाद शहर को ही छावनी में तब्दील कर दिया गया है. इस स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा दर्शक यह टक्कर देखने के लिए मौजूद होंगे. ऐसे में अहमदाबाद शहर में क्रिकेट प्रेमियों का हुजूम हर चौराहे पर नजर आ रहा है. सुरक्षा के लिहाज से सिक्योरिटी भी चाक-चौबंद नजर आ रही है.     

NSG और RAF की तैनाती 

आज का मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. यहां एक लाख से ज्यादा दर्शक मैच देख सकते हैं. अहमदाबाद में बीते दिन से ही दर्शकों का हुजूम सड़कों पर नजर आने लगा है. इस मैच के लिए गुजरात पुलिस के साथ ही बम डिस्पोजल और एंटी ड्रोन यूनिट, नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) और रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) की भी तैनाती की गई है. NDRF और SDRF की टीमें भी ड्यूटी पर लगाई गई हैं. इन सभी सुरक्षा एजेंसियों के करीब 11 हजार से ज्यादा स्टाफ अहमदाबाद में ड्यूटी दे रहे हैं.

वर्ल्ड कप में 8वीं बार होगी भारत-पाक की टक्कर 

जानकारी के मुताबिक, वर्ल्ड कप में यह आठवीं बार होगा, जब भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होगी. इससे पहले हुए सभी सात मुकाबलों में टीम इंडिया को जीत मिली है. वर्ल्ड कप हेड टू हेड में जहां टीम इंडिया आगे है तो ओवरऑल टक्करों में पाकिस्तान टीम को लीड है. भारत और पाक के बीच 134 मुकाबले खेले गए हैं. इनमें भारत के हिस्से 56 मैच आए हैं, जबकि पाकिस्तान को 73 मुकाबलों में जीत मिली है. इस बार वर्ल्ड कप में दोनों ही टीमें बराबरी की टक्कर वाली हैं. दरअसल, आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में भारत पहले और पाकिस्तान दूसरे पायदान पर काबिज है. दोनों टीमें इस वर्ल्ड कप के अपने शुरुआती दोनों मुकाबले जीत भी चुकी हैं.

कैसा रहेगा अहमदाबाद का मौसम ?

बात कर लें अहमदाबाद के मौसम की तो,, अहमदाबाद में शनिवार को साफ मौसम रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है, जिसमें बारिश की बहुत का या कोई संभावना नहीं है. हालांकि, अहमदाबाद में मौसम विज्ञान केंद्र ने मैच के दौरान कुछ देर के लिए बादल छाए रहने और हल्की बारिश का संभावना जताई है. अहमदाबाद की परिस्थितियां शुष्क रहेंगी और तापमान 30-35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. इसके अलाव अहमदाबाद में आर्द्रता का स्तर 50 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. दोपहर में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. ऐसे में मैदान पर जाने वाले लाखों दर्शकों के लिए सलाह है कि वह सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

शुभमन गिल भी खेल सकते हैं मैच 

बता दें कि, भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल को एक हफ्ते पहले डेंगू हो गया था. जिसकी वजह से शुभमन गिल ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ शुरुआती दो मैच खेल नहीं पाए थे. अब पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच से दो दिन पहले गिल ने नेट्स में वापसी की है. उन्होंने गुरुवार और शुक्रवार को नेट्स में अभ्यास किया. शुक्रवार को गिल ने पूरे दिन नेट्स में अभ्यास किया और उनकी लय को देखकर ऐसा बिल्कुल नहीं लगा कि उन्हें एक हफ्ते पहले डेंगू हुआ था. गिल ने अश्विन की गेंदों पर बखूबी अभ्यास किया. इन सभी पहलूओं को ध्यान में रखकर ऐसा लगता है कि शुभमन गिल को पाकिस्तान के खिलाफ बड़े मैच में खेलना का मौका मिल सकता है.

आज के मैच की कैसे हो सकती है प्लेइंग इलेवन

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन/शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज.

पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग इलेवन: बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्लाह शफीक, इमाम उल हक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हसन अली, शाहीन अफरीदी और हारिस रऊफ.