Daesh News

ढाई लाख डीएलएड छात्रों के लिए बड़ी खबर, बोर्ड ने रिजल्ट किया जारी, ऐसे करें चेक

करीब ढाई लाख डीएलएड छात्रों से जुड़ी बड़ी खबर है जहां बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की डिप्लोमा इन इलेमेंट्री एजुकेशन प्रवेश परीक्षा कर रिजल्ट घोषित कर दिया है. इसी के साथ जितने भी छात्र हैं वह अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. बता दें कि, डीएलएड परीक्षा में करीब 1,39,141 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. जिसमें से खबर की माने तो 1,17,037 परीक्षार्थी सफल हुए हैं. जितने भी परीक्षार्थी हैं, वह अपना रिजल्ट secondary.biharboardonline.com पर चेक कर सकते हैं.   

12 अक्टूबर को ही आने वाला था रिजल्ट 

बता दें कि, डीएलएड परीक्षा का परिणाम 12 अक्टूबर को ही आने वाला था. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया था कि, डीएलएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे 12 अक्टूबर 2023 तक जारी किए जाएंगे. लेकिन, किसी कारण वश या रिजल्ट की तैयारी में देरी के चलते रिजल्ट जारी नहीं किया जा सका था. जिसके बाद अब रिजल्ट जारी कर दिया गया है. 

ऐसे करें ऑनलाइन रिजल्ट चेक 

1. बिहार बोर्ड डीएलएडी वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com/ पर जाएं.

2. इसके बाद होम पेज पर दिख रहे Result टैब पर क्लिक करें.

3. छात्र अब Deled Entrance Exam 2023 Result पर क्लिक कर अपना रिजल्ट चेक करें.

4. छात्र अपना रिजल्ट डेट ऑफ बर्थ और रजिस्ट्रेशन नंबर आदि की जरूरी सूचनाएं दर्ज कर लॉगइन करके अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

4 महीने पहले हुई थी परीक्षा 

आपको बता दें कि, बिहार बोर्ड की डीएलएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन करीब 4 महीने पहले 5 से 15 जून 2023 के बीच किया गया था. बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2023 के जरिए राज्यभर के सरकारी व प्राइवेट डीएलएड कॉलेजों में दाखिला दिया जाएगा. डीएलएड परीक्षा में सफल होने वाले और मेरिट में शामिल अभ्यर्थियों के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसके साथ ही बिहार काउंसिलिंग का शेड्यूल भी जल्द ही बोर्ड की ओर से जारी कर दिया जायेगा.

आज आ सकता है BPSC TRE का रिजल्ट 

इधर बात कर लें, बीपीएससी द्वारा शिक्षकों के एक लाख 70 हजार पदों के लिए ली गयी परीक्षा के रिजल्ट की तो इसका भी रिजल्ट आज जारी हो सकता है. अधिकारियों की माने तो, तीनों श्रेणी का परिणाम लगभग तैयार कर लिया किसी तरह की तकनीकी परेशानी नहीं हुई, तो उच्च माध्यमिक के पदों पर नियुक्ति के लिए परिणाम आज यानी कि 17 अक्टूबर को जारी किये जा सकते हैं. इसी के साथ जितने भी अभ्यर्थी हैं वह रिजल्ट के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic. in पर नजर रखें. बता दें कि, उच्च माध्यमिक के 57 हजार 602, माध्यमिक के 32 हजार 916 तथा प्राथमिक के 79 हजार 943 पदों पर नियुक्ति होनी है.