Daesh News

नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, फुल डिटेल में जारी हुआ परीक्षा से जुड़ा नोटिफिकेशन

बिहार की राजनीति में फिलहाल भूचाल आया हुआ है. सरकार रहेगी या फिर गिरेगी इसे लेकर अब तक संशय बरकरार है. इन तमाम गतिविधियों के बीच बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर सामने आ गई है. दरअसल, नियोजित शिक्षकों के लिए होने वाली सक्षमता परीक्षा को लेकर विस्तृत रुप से जानकारी सामने आ गई है. आपको बता दें कि, सक्षमता परीक्षा होने के बाद नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिया जाएगा. वहीं, इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 फरवरी 2024 से शुरू होंगे. बिहार के नियोजित शिक्षक अब 16 फरवरी 2024 को होने वाली सक्षमता परीक्षा 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

शिक्षा विभाग की ओर से सूचना जारी

इधर, बिहार शिक्षा विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार, बिहार विद्यालय विशिष्ट शिक्षक नियमावली 2023 के नियम 4 के आलोक में राज्य में कार्यरत स्थानीय निकाय शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा ली जानी है. इस नियमावली के तहत सभी शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है. यह परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आवंटित विद्यालय में योगदान देने वाले शिक्षक विशिष्ट शिक्षक कहलाएंगे. शिक्षा विभाग की माने तो, स्थानीय निकाय शिक्षकों की प्रथम सक्षमता परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन माध्यम से 1 फरवरी से 15 फरवरी 2024 तक की आवधि में आवेदन आमंत्रित किए जात हैं.

कुल 150 अंकों की होगी परीक्षा

इस परीक्षा के लिए प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक अभ्यर्थी हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और शारीरिक शिक्षा आदि विषयों के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. सक्षमता परीक्षा 2024 के नोटिफिकेशन के अनुसार, इस परीक्षा से कक्षा 1 से कक्षा 5, 6वीं से 8वीं तक, 9वीं से 10वीं तक और 11वीं व 12वीं के अध्यापकों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा कुल 150 अंकों की होगी. यह परीक्षा तीन भागों में होगी. पहले भाग-1 में भाषा के 30 प्रश्न, भाग-2 में सामान्य अध्ययन के 40 प्रश्न और भाग-3 में सामान्य विशेष या संबंधित विषय के 80 प्रश्न पूछे जाएंगे.