Daesh NewsDarshAd

बिहार के इन बच्चों के लिए बड़ी खबर, मिशन दक्ष में मिलने वाला है बहुत कुछ खास

News Image

बिहार के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां हो गई हैं लेकिन उन बच्चों की खातिर मिशन दक्ष को चलाया जा रहा जो पढ़ाई में कमजोर हैं. केके पाठक के द्वारा मिशन दक्ष की शुरुआत की गई है, जो कहीं ना कहीं बच्चों के लिए खास मानी जा रही है. ऐसे में बिहार के तमाम अराजकीय प्रस्वीकृत अनुदानित और गैर अनुदानित संस्कृत स्कूल और मदरसे में शिक्षा प्रप्त कर रहे बच्चों के लिए अच्छी खबर है. मिशन दक्ष की विशेष कक्षाएं संस्कृत स्कूल और मदरसों में भी चलेगी. बता दें कि, मदरसा और संस्कृत, दोनों बोर्ड ने आशय का आदेश जारी कर दिया है. इससे डीईओ और डीपीओ, माध्यमिक को भी अवगत कराया गया है. 

मदरसा और संस्कृत विद्यालय में भी स्पेशल क्लास

वहीं, अब मदरसा और संस्कृत विद्यालय के कमजोर बच्चों को भी विशेष शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिला है. यह भी कहा जा रहा कि, दोनों बोर्ड ने स्कूल संचालन का टाइम टेबल भी निर्धारित कर दिया है. बता दें कि, दोनों बोर्ड ने भीषण गर्मी को देखते हुए इस वर्ष भी प्रात:कालीन ही कक्षाओं का संचालन कराने का निर्णय लिया है. मदरसा और संस्कृत स्कूलों में सुबह छह से 12 बजे तक शिक्षण कार्य चलेंगे. इस दौरान 10 से 10:30 बजे के बीच बच्चों को एमडीएम का लाभ दिया जाएगा. 12 बजे तक कक्षाएं समाप्त होने के बाद मिशन दक्ष के तहत कमजोर बच्चों के लिए कक्षा का संचालन करना है.

एमडीएम के तहत भोजन भी

यहां एक खास बात तो यह भी है कि, विशेष कक्षाओं के दौरान बच्चों को एमडीएम के तहत भोजन भी कराना है. इसके आलावा शिक्षक गृह कार्य कॉपियों की जांच, साप्ताहिक मूल्यांकन की कॉपियों की जांच और पाठ टिका का कार्य करेंगे. जानकारी के मुताबिक, इस अवधि में मदरसा और संस्कृत स्कूलों के प्रधान बच्चों का नामांकन कार्य जारी रखेंगे. वे प्रशासनिक कार्यों को भी करते रहेंगे. बोर्ड की ओर से कहा गया है कि, एक बजे प्रधान और शिक्षक स्कूल से प्रस्थान करेंगे. यह शेड्यूल दोनों बोर्ड 30 जून तक के लिए जारी किया है. एक जुलाई से फिर सुबह नौ से शाम पांच बजे तक मदरसा और संस्कृत स्कूलों का संचालन होगा.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image