Daesh NewsDarshAd

आ गई बड़ी खबर, 16 मार्च को होगा लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान

News Image

लोकसभा चुनाव को लेकर पिछले दिनों से लगातार गहमागहमी बनी हुई थी. इस बीच बड़ी खबर सामने आ गई है. लोकसभा चुनाव के तारीख की घोषणा 16 मार्च यानि कि शनिवार को कर दी जाएगी. शनिवार को दोपहर करीब 3 बजे तक तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा. इसके साथ ही कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जाएगा. उनमें ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश शामिल है.  

सोशल मीडिया पर देख सकते हैं लाइव स्ट्रीमिंग

यह भी बता दें कि, चुनाव आयोग के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी. सूत्रों की माने तो, लोकसभा चुनाव सात से आठ चरणों में हो सकते हैं. नवनियुक्त आयुक्तों के औपचारिक स्वागत के बाद पूर्ण आयोग यानी फुल कमीशन की मीटिंग शुरू हुई थी. यह बैठक लगभग 45 मिनट तक चली थी. वहीं, बात कर लें पिछले साल की तो, 2019 में लोकसभा चुनाव सात चरणों में करवाए गए थे. पिछली बार 10 मार्च को चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान किया था. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल और आखिरी चरण के लिए 19 मई को वोटिंग हुई थी. 

2019 में 23 मई को आए थे नतीजे

नतीजे 23 मई को आए थे. उस चुनाव के वक्त देश में 91 करोड़ से ज्यादा वोटर्स थे, जिनमें से 67 फीसदी ने वोट डाला था. याद दिला दें कि, 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 2014 से भी बड़ी जीत हासिल की थी. 2014 में बीजेपी ने 282 सीट जीती थी, जबकि 2019 में 303 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, एनडीए ने 353 सीटें हासिल की थी. बीजेपी को 37.7% से ज्यादा वोट मिले थे, जबकि एनडीए ने 45% वोट हासिल किए थे. कांग्रेस 52 सीटों पर ही जीत सकी थी. वहीं, इस साल के लिए भी तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. जिसके बाद से राजनीतिक गतिविधियां और भी दिलचस्प होती दिख रही है. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image