Daesh NewsDarshAd

Loksabha Chunav के बीच देशवासियों को मिली बड़ी राहत, घट गए LPG Cylinder के दाम

News Image

लोकसभा चुनाव को लेकर देशभर में सियासी पारा चढ़ा हुआ है. लेकिन इस चुनावी सरगर्मी के बीच देशवासियों को बड़ी राहत मिल गई है. दरअसल, एक बार फिर से एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती कर दी गई है, जिसके बाद लोगों ने राहत भरी सांस ली है. बता दें कि, सरकारी तेल व गैस विपणन कंपनियों के द्वारा लगातार दूसरी बार गैस के दाम घटा दिए गए हैं. वहीं, सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसकी माने तो, आज से देश के विभिन्न शहरों में एलपीजी सिलेंडरों के दाम में 19 रुपये तक की कटौती की गई है. लेकिन, यहां एक गौर करने वाली बात यह भी है कि, इस कटौती का लाभ सिर्फ 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों पर ही मिलेगा. घरेलू इस्तेमाल वाले एलपीजी सिलेंडरों के दाम में इस बार भी कोई बदलाव नहीं हुआ है.

जानिए इन शहरों में नए रेट 

वहीं, बात कर लें अगर नए रेट की तो, दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर के दाम कम होकर 1,745.50 रुपये हो गए हैं. इसी तरह कोलकाता में आज से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1,859 रुपये में मिलेंगे. मुंबई के लोगों को इस बड़े सिलेंडर के लिए अब 1,698.50 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि चेन्नई में इनकी कीमतें अब 1,911 रुपये होंगी. ध्यान दें कि, 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडरों के दाम में ये कटौती ऐसे समय हुई है, जब देश भर में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. लोकसभा चुनावों की शुरुआत पिछले महीने हुई है और अब तक दो चरणों के मतदान हो चुके हैं. अभी पांच चरणों का मतदान बाकी है. एक जून को अंतिम चरण का मतदान होगा, उसके बाद 4 जून लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आएंगे.

पिछले महीने भी हुई थी कटौती

याद दिला दें कि, इससे पहले पिछले महीने भी एलपीजी सिलेंडरों के दाम में कटौती की कई थी. पिछले महीने की पहली तारीख यानी 1 अप्रैल से 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडरों के दाम में 35 रुपये की कटौती की गई थी. उससे पहले लगातार तीन महीनों से कमर्शियल सिलेंडरों के दाम में बढ़ोतरी देखी जा रही थी. इधर बता दें कि, घरेलू एलपीजी सिलेंडरों के मामले में ग्राहकों को मार्च महीने में आखिरी बार महिला दिवस पर तोहफा मिला था. उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती का ऐलान किया था. उसके बाद से 14 किलो वाले सिलेंडरों के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image