Daesh News

बिहार में आ गई बड़ी बहाली, शिक्षा विभाग के बाद अब बिहार विधानसभा में होगी बंपर भर्ती

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बिहार सरकार एक के बाद एक बिहार के युवाओं के लिए खुशियों का पिटारा खोलती जा रही है. सबसे पहले तो शिक्षा विभाग में शिक्षकों की बंपर बहाली की गई. लाखों की संख्या में बिहार के मुखिया नीतीश कुमार ने नियुक्ति पत्र बांटे. इस बीच अब एक और सुनहरा मौका युवाओं के लिए आ गया है. दरअसल, अब बिहार विधानसभा में युवाओं के लिए बंपर बहाली निकली है. जानकारी के मुताबिक, कुल चार कैटेगरी के लिए 193 पदों पर भर्तियां ली जायेगी. जिसके लिए मैट्रिक से लेकर इंटरमीडिएट पास अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं.

यह है आवेदन की अंतिम तिथि     

बता दें कि, ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 21 जनवरी 2024 है. इसके साथ ही इस बहाली से जुड़े विशेष जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट http://vidhansabha.bih.nic.in पर जा सकते हैं. यहां सबसे खास बात यह है कि, सभी कैटेगरी में जो बहाली निकली है उसमें जाति आधारित गणना की रिपोर्ट के आधार पर आरक्षण की सीमा निर्धारित की गई है. सभी पदों के लिए जातीय, आवासीय, योग्यता एवं सभी प्रमाण पत्रों के साथ अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

किन-किन पदों पर होगी भर्तियां

डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए कुल 40 पद हैं. हालांकि यह भी कहा गया है कि पदों की संख्या घट-बढ़ सकती है. इसके लिए 25500 से 81000 का वेतनमान निर्धारित किया गया है. इंटरमीडिएट पास अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए पहले परीक्षा ली जाएगी और कट ऑफ मार्क्स आदि के बाद रिजल्ट आएगा. विज्ञापन में यह भी कहा गया है कि इंटरमीडिएट या समकक्ष तथा कंप्यूटर में 8000 की-डिप्रेशन प्रति घंटा होना चाहिए. इसके साथ कंप्यूटर में मान्यता प्राप्त संस्थाओं से प्रमाण पत्र होना आवश्यक है. इसके अलावे बिहार विधानसभा में सुरक्षा प्रहरी के लिए सबसे अधिक बहाली निकली है. इसके लिए 80 पद हैं. वेतनमान 21700 से 69100 है. सुरक्षा प्रहरी के लिए इंटरमीडिएट पास होना आवश्यक है. लेकिन, इसके लिए भी दक्षता परीक्षा ली जाएगी साथ ही शारीरिक मापदंड के साथ 5 और 6 मिनट के बीच एक मील यानी 1.6 किलोमीटर का दौड़ निकालना आवश्यक है.

बिहार विधानसभा में चालक के लिए भी बहाली

बता दें कि, बिहार विधानसभा में चालक की भी बहाली निकाली गई है. इसके लिए नौ पद हैं. चालक का वेतनमान 19900 से 63200 है. चालक की बहाली में इच्छुक अभ्यर्थियों को मैट्रिक पास होना अनिवार्य है. गाड़ी के लाइसेंस के प्रमाण पत्र के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए भी दक्षता परीक्षा अनिवार्य है. इसके साथ ही बिहार विधानसभा में कार्यालय परिचारी यानी चपरासी के 54 पद खाली हैं. वेतनमान 18000 से 56900 है. कार्यालय परिचारी के लिए मैट्रिक पास होना अनिवार्य है. इसके लिए दक्षता परीक्षा भी ली जाएगी. वाहन चालक और कार्यालय परिचारी पद के लिए अनारक्षित अभ्यर्थियों को मौका नहीं मिलेगा तो वहीं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए चालक में एक पद और कार्यालय परिचारी के लिए दो पद रहेंगे. कुल मिलाकर देखा जाए तो युवाओं के लिए बिहार सरकार बड़ा मौका लाया है.