Daesh News

अभ्यर्थियों के हंगामे के बाद बड़ा कदम, BPSC ने जारी किया कट ऑफ मार्क्स, आ गई पूरी लिस्ट

राजधानी पटना में बीपीएससी कार्यालय के बाहर शिक्षक अभ्यर्थियों का जोरदार प्रदर्शन देखने के लिए मिला. बीपीएससी की ओर से जो परिणाम जारी किया गया है उसमें बड़े फर्जीवाड़े का आरोप शिक्षक अभ्यर्थियों की ओर से लगाया गया. वहीं, इन तमाम गतिविधियों के बीच बीपीएससी ने बड़ा कदम उठाया है. दरअसल, बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से कट ऑफ मार्क्स जारी कर दिए गए हैं. प्राइमरी से लेकर उच्च माध्यमिक (कक्षा एक से पांच, कक्षा 9 एवं 10, कक्षा 11 और 12) तक के कक्षाओं का कट ऑफ जारी कर दिया गया है. 

यहां चेक कर सकते हैं कट ऑफ 

जितने भी शिक्षक अभ्यर्थी हैं वह बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं. बता दें कि, प्रारंभिक में जेनरल के कट ऑफ की बात करें तो यह 67 गया है. ईडब्ल्यूएस का कट ऑफ 56 गया है. जेनरल में महिला कैटेगरी में कट ऑफ 57 गया है. ईडब्ल्यूएस महिला कैटेगरी में कट ऑफ 48 गया है. ईबीसी का कट ऑफ 55 गया है. उर्दू में जेनरल का कट ऑफ 54 और बांग्ला में 62 गया है.

कक्षा 9-10 और 11-12 का कट ऑफ 

वहीं, कक्षा 9 एवं 10 के कट ऑफ को देखा जाए तो हिंदी जेनरल में 55 गया है. हिंदी ईडब्ल्यूएस में 48 और हिंदी विषय में ही ईडब्ल्यूएस महिला कैटेगरी में कट ऑफ मार्क्स 39 गया है. ईबीसी का कट ऑफ 41 गया है. सबसे अधिक सोशल साइंस में जेनरल कैटेगरी में कट ऑफ 74 गया है. मैथ में कट ऑफ जेनरल में 72 गया है. कक्षा 11 और 12 में कट ऑफ जेनरल कैटेगरी (हिंदी) में 39 गया है. उर्दू में जेनरल कैटेगरी में कट ऑफ 42 गया है. इंग्लिश में जेनरल में कट ऑफ 61 गया है. इसी तरह मैथ में जेनरल कैटेगरी में कट ऑफ 53 गया है.