Daesh NewsDarshAd

सक्षमता परीक्षा पास नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ा अपडेट, कुछ इस तरह होगी पोस्टिंग

News Image

सक्षमता परीक्षा पास नियोजित शिक्षकों से जुड़ा बड़ा अपडेट सामने आ गया है. दरअसल, शिक्षकों के स्कूलों में पोस्टिंग को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. इससे पहले याद दिला दें कि, पिछले दिनों ही पटना हाईकोर्ट ने नियोजित शिक्षकों के पक्ष में राहत भरा फैसला सुनाया था. साफ तौर पर यह कहा गया था कि, जो भी नियोजित शिक्षक सक्षमता परीक्षा नहीं देना चाहते हैं या फिर परीक्षा में फेल हो गए हैं तो उन्हें परेशान होने की जरुरत नहीं है. किसी भी हाल में उनकी नौकरी नहीं जायेगी बल्कि पहले की तरह वे अपने शिक्षण कार्य में बने रहेंगे. इस बीच जिन भी नियोजित शिक्षकों ने सक्षमता परीक्षा पास कर ली है, उनके लिए बड़ी खबर आ गई है.    

सॉफ्टवेयर के माध्यम से होगी पोस्टिंग

दरअसल, उन सभी नियोजित शिक्षकों की पोस्टिंग के लिए आवश्यक प्रक्रिया शुरू हो रही है. वहीं, स्कूलों के आवंटन की प्रक्रिया को लेकर कहा गया है कि, नियोजित शिक्षकों की पोस्टिंग के लिए चयनित जिले में स्कूल आवंटन सॉफ्टवेयर के माध्यम से रैंडमाइजेशन से होगा. वहीं, पोस्टिंग के लिए स्कूल आवंटन से पहले सभी संबंधित शिक्षकों की काउंसिलिंग भी होगी. शिक्षा विभाग की ओर से इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. अब जल्द ही नियोजित शिक्षक राज्यकर्मी बन जाएंगे. नियोजित शिक्षकों को योगदान देने की तारीख से राज्यकर्मी का दर्जा मिलेगा. शिक्षा विभाग की ओर से नियोजित शिक्षकों की काउंसिलिंग राज्य मुख्यालय में आयोजित करने का फैसला लिया है. काउंसिलिंग में शिक्षकों के उन प्रमाण पत्रों और कागजातों का सत्यापन होगा, जो उनकी ओर से सक्षमता परीक्षा के ऑनलाइन परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त दिए गए थे. हालांकि, काउंसिलिंग के शेड्यूल पर अभी अंतिम मुहर नहीं लगी है. लेकिन, ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इससे संबंधित शेड्यूल पर अंतिम मुहर जल्द लगेगी.

तैयारियों में जुटा है शिक्षा विभाग

बता दें कि, शिक्षा विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है. शिक्षा विभाग की तैयारियां इन पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों के स्कूल आवंटन के लिए अपनाई गई थी. स्कूल अध्यापकों का स्कूल आवंटन साफ्टवेयर के माध्यम से रैंडमाइजेशन के आधार पर हुआ. इससे साफ है कि सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों का स्कूल आवंटन भी सॉफ्टवेयर के माध्यम से रैंडमाइजेशन के आधार पर होगा. वहीं, राज्य के शहरी क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों की सॉफ्टवेयर में इंट्री की भी तैयारी की गई है. सॉफ्टवेयर में रिक्त पदों की एंट्री स्तरवार और विषयवार की जाएगी. इससे संशोधित शेड्यूल के मुताबिक जिस दिन जिस प्रमंडल के लिए संशोधित तिथि तय हुई है, अब उस संशोधित तिथि को ही उस प्रमंडल के सभी जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) अपने जिले में खाली पड़े पदों की स्तरवार और विषयवार एंट्री सॉफ्टवेयर से कराने के लिए काउंसिलिंग में उपस्थित होंगे. वहीं, पोस्टिंग को लेकर यह भी कहा गया है कि, जिन शिक्षकों को ज्यादा नंबर आए हैं उन्हें शहर में तो वहीं जिन्हें कम नंबर आए उन्हें गांव वाले इलाके में ट्रांसफर किया जा सकता है.

'विशिष्ट शिक्षक' कहलायेंगे नियोजित शिक्षक

वहीं, शिक्षा विभाग से मिली जानकारी की माने तो, अब तिथि में बदलाव होने के साथ ही सॉफ्टवेयर में रिक्तियों की स्तरवार और विषयवार एंट्री का कार्य 15 अप्रैल से शुरू होगा. वहीं, एंट्री का काम 22 अप्रैल तक चलेगा. वहीं, काउंसिलिंग को लेकर जो शेड्यूल जारी किया गया है उसकी माने तो, 15 अप्रैल को पूर्णिया प्रमंडल, 16 को कोसी और भागलपुर प्रमंडल, 17 को मुंगेर, 18 को दरभंगा, 19 को तिरहुत, 20 को मगध, 21 अप्रैल को सारण और 22 अप्रैल को पटना प्रमंडल के जिलों के सरकारी स्कूलों की स्तरवार और विषयवार रिक्तियों की सॉफ्टेयवर में एंट्री होगी. बता दें कि, बिहार में सक्षमता परीक्षा में 1 लाख 87 हजार 615 नियोजित शिक्षक पास हुए हैं. ये सभी विशिष्ट शिक्षक बनने वाले हैं. आवंटित स्कूल में योगदान की तिथि से संबंधित शिक्षकों का पदनाम बदल कर 'विशिष्ट शिक्षक' का हो जाएगा. इसके साथ ही योगदान की तिथि से ही इन्हें राज्यकर्मी का दर्जा मिल जाएगा.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image