Daesh News

शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए BPSC की ओर से बड़ा अपडेट, 36 घंटे तक नहीं कर सकेंगे आवेदन

बिहार में शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बीपीएससी की ओर से बड़ा अपडेट सामने आ गया है. जितने भी शिक्षक अभ्यर्थी हैं, वह 36 घंटे तक आवेदन नहीं कर पायेंगे. दरअसल, इसकी वजह सर्वर मेंटेनेंस बताया गया है. रखरखाव के कारण ही 36 घंटे तक सर्वर डाउन रहेगा. इस दौरान जितने भी अभ्यर्थी शिक्षक बहाली के दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन, शुल्क भुगतान और आवेदन करना चाहते हैं तो वह 36 घंटे तक बाधित रहेगा. इसके साथ ही मध्य, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बंद रहेगी. 18 नवंबर रात 8 बजे से 20 नवंबर सुबह 8 बजे तक सर्वर बाधित रहेगा.

हालांकि, इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया सुचारू रूप से तैयार हो जाएगी. इसे लेकर किसी भी अभ्यर्थी को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. बता दें कि, अब तक पांच लाख 66 हजार ने पंजीयन कराया है और पांच लाख 52 हजार ने शुल्क जमा करा दिया है. पौने चार लाख ने फॉर्म भरा है. वहीं, शुक्रवार को पंजीयन और शुल्क जमा करने का अंतिम डेट खत्म हो चुका है. अब 25 नवंबर तक आवेदन फॉर्म भर लेना है. वहीं, क्लास 1 से 5 के लिए रजिस्ट्रेशन, फीस भुगतान और ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने का अंतिम डेट 16 नवंबर से 25 नवंबर तक है.

वहीं, आपको यह भी बता दें कि, परीक्षा की तिथि पहले ही सात से दस दिसंबर तक संभावित है. परीक्षा के एक सप्ताह पहले छात्रों को शहर की जानकारी दे दी जाएगी. वहीं बात कर लें प्रवेश पत्र की तो इसे अभ्यर्थी तीन से चार दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे. वहीं, इसके साथ ही इस अवधि में 32वीं न्यायिक सेवा मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया भी बंद रहेगी. बीपीएससी ने इससे जुड़ी सभी जानकारियां आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.nic.in पर साझा की है. हालांकि, 36 घंटे के बाद सभी प्रक्रिया ऑनलाइन सुचारू रूप से चलने लगेगी.