Daesh NewsDarshAd

BPSC शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की बहाली को लेकर बड़ा अपडेट, परीक्षा हुई स्थगित !

News Image

बिहार में साल 2023 के अंत से ही बड़े स्तर पर शिक्षकों की बहाली की जा रही है. बीपीएससी के माध्यम से दो चरणों में अब तक लाखों शिक्षकों की बहाली की गई है. तो वहीं, बीपीएससी के माध्यम से तीसरे चरण में भी शिक्षकों की बहाली को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है. इस बीच याद दिला दें कि, बिहार लोक सेवा आयोग ने पहले ही तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी थी. लेकिन, अब इसे लेकर बड़ा अपडेट सामने आ गया है. दरअसल, बड़ी खबर है कि परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. बीपीएससी के द्वारा क्लियर कर दिया गया है कि, 16 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया है.

बीपीएससी ने जारी किया नोटिस

इसे लेकर बीपीएससी ने नोटिस जारी कर कहा है कि, 16 मार्च को एक पाली में आयोजित होने वाली परीक्षा अपरिहार्य कारणों से स्थगित की जाती है. हालांकि, 15 मार्च को दो पालियों में आयोजित होने वाली परीक्षा का कार्यक्रम यथावत रहेगा. इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि, 15 मार्च को दो पालियों में होने वाली परीक्षा में पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित की जायेगी. 15 को पहली पाली में गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत एवं उर्दू के साथ शिक्षा विभाग के मध्य विद्यालय छठी से आठवीं के सभी विषय की परीक्षा होगी.

इन विषयों की होगी परीक्षा

तो वहीं, द्वितीय पाली में सामान्य, उर्दू एवं बांग्ला की परीक्षा होगी. साथ ही अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के तहत पहली से पांचवीं कक्षा के लिए सामान्य विषय की परीक्षा होगी. बता दें कि, 16 मार्च को एक ही पाली में शिक्षा विभाग के अंतर्गत वर्ग नौवीं से 10वीं के तहत हिंदी, बांग्ला, उर्दू, संस्कृत, अरबी, फारसी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, ललित कला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत एवं सामाजिक विज्ञान की परीक्षा के साथ अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत वर्ग 6-10वीं कंप्यूटर साइंस, संगीत, कला विषयों को छोड़कर शेष सभी विषय की परीक्षा होनी थी. जो कि फिलहाल के लिए स्थगित हो गई है. 

86 हजार 474 पदों पर होगी नियुक्ति

बता दें कि, तीसरे चरण में शिक्षक भर्ती परीक्षा के माध्यम से 86 हजार 474 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. इसके लिए 5,81,305 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन एप्लाय किया है. वहीं, परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 7 मार्च को यानि कि आज ही आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर अपलोड कर दिए जाएंगे. इसी के साथ बीपीएससी ने पहले ही परीक्षा केंद्रों की लिस्ट जारी कर दी थी. तो वहीं, परीक्षा को लेकर नए अपडेट भी जारी कर दिए गए हैं. 

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image