Daesh NewsDarshAd

नीतीश सरकार ने दे दी हरी झंडी, बिहार में आने वाली है 70 हजार शिक्षकों की नई वैकेंसी

News Image

बिहार में एक बार फिर शिक्षकों की भर्ती होने जा रही है. इस बार 70 हजार से अधिक पदों पर बहाली होगी. बिहार शिक्षा विभाग ने इस बाबत हरी झंडी दे दी है. बताया जा रहा है कि कक्षा 6 से 12 तक की वैकेंसी इसी सप्ताह बिहार लोक सेवा आयोग को भेजा जाएगा. माना जा रहा है कि नई नियमावली के तहत दूसरे चरण में शिक्षकों की भर्ती के लिए बहाली 15 दिनों के अंदर निकाली जाएगी.

बिहार शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, जिले से आरक्षण रोस्टर के हिसाब से मिली रिक्ति को शिक्षा विभाग कंपाइल कर रहा है. विभाग श्रेणी और विषयवार खाली पदों की गिनती कर सामान्य विभाग के माध्यम से बीपीएससी को भेजेगा. बता दें कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने एक सप्ताह पहले ही समीक्षा कर खाली पदों को फाइनल कर बीपीएसएसी को भेजने का निर्देश दिया था.

कितने पदों पर होगी नियुक्ति

बिहार शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, कक्षा 11 और 12 के लिए 18830 पदों पर बहाली निकाली जाएगी। वर्ग 9 और 10 के लिए 18880 पद और कक्षा छह से आठ के लिए 31982 पदों पर नियुक्ति होगी. नीतीश कैबिनेट ने भी इन पदों के सृजन के प्रस्ताव को स्वीकृत कर दिया है. माना जा रहा है कि अगले 15 दिनों में बीपीएससी बहाली संबंधित विज्ञापन निकाल देगा.

बढ़ सकती है पदों की संख्या

बता दें कि वर्तमान में 1.70 लाख शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा ली गई है. चर्चा है कि 15-16 अक्टूबर तक बीपीएससी रिजल्ट जारी कर देगा. मीडिया रिपोर्ट की माने तो सबसे पहले 11-12 के शिक्षक भर्ती का रिजल्ट जारी करेगा. इसके बाद 9-10 के शिक्षक भर्ती का परिणाम जारी होगी और सबसे अंत में प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी होगा. माना जा रहा है कि जो पोस्ट नहीं भरे जा सकेंगे, वे दूसरे चरण की वैकेंसी में जुड़ जाएंगे. दरअसल, प्रथम चरण में 11-12 में लगभग 57 हजार रिक्ति थी, जबकि इसमे आवेदक ही 42 हजार है. यानि सभी पद नहीं भरने की स्थिति में ये पद दूसरे चरण की वैकेंसी में जुड़ जाएंगे.

बिहार मंत्रालय के अनुसार, बिहार शिक्षक 2023 वेतन का 7वांचरण सभी पदों के लिए अलग-अलग है. कक्षा 1-5 (प्राथमिक शिक्षक/पीआरटी/जेबीटी) के लिए प्राथमिक शिक्षकों के लिए वेतन बैंड 44900-142400/- रुपये हैऔर कक्षा 9-10 (माध्यमिक विद्यालय शिक्षक/टीजीटी) के लिए माध्यमिक शिक्षकों के लिए वेतन बैंड रुपये है. 47600- 151100/-.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image