Daesh News

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी बधाई

15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. पहले दिन मां दुर्गा की नौ शक्ति रूपों में से एक मां शैलपुत्री की पूजा की जा रही है. पूरे 9 दिनों तक दुर्गा मां के नौ स्वरूपों की पूजा-आराधना की जाएगी. हिंदू धर्म में नवरात्रि त्योहार का खास महत्व है. इस दौरान लोग माता दुर्गा की विधि-विधान से पूजा-अर्चना और व्रत करते हैं. दसवीं यानी 24 अक्टूबर को दशहरा सेलिब्रेट किया जाएगा. राजधानी पटना समेत राज्य के विभिन्न जिलों में भव्य पूजा पंडाल बनाए गए है. वहीं घरों में भी श्रद्धालु मां दुर्गा के आराधना में लीन है.

इस मौके पर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शारदीय नवरात्रि के अवसर पर प्रदेश एवं देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा है कि मां दुर्गा शक्ति की अधिष्ठात्री देवी हैं. नवरात्रि के पूरे नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा का विशेष महत्व है. मां दुर्गा भक्तों और साधकों में शक्ति का संचार कर करूणा और परोपकार के द्वारा प्राणियों का कल्याण करती है.

नीतीश कुमार ने नवरात्रि की दी शुभकामना 

सीएम ने अपने एक्स (ट्विटर) हैंडल पर लिखा, "शारदीय नवरात्रि के अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. मां दुर्गा शक्ति की अधिष्ठात्री देवी हैं. नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा होती है. मां दुर्गा भक्तों और साधकों में शक्ति का संचार कर करूणा और परोपकार के द्वारा प्राणियों का कल्याण करती हैं. नवरात्रि पर्व को सभी पारस्परिक सद्भाव, आपसी भाईचारे एवं शांतिपूर्ण तरीके से हर्षोल्लास के साथ मिल-जुलकर मनाएं."

आज से शारदीय नवरात्रि 2023 का आरंभ

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दुर्गा पूजा के दौरान हर साल सप्तमी से कई पूजा पंडालों में जाकर मां दुर्गा की पूजा अर्चना भी करते हैं. पटना के सबसे व्यस्त डाक बंगला चौराहा पर बनाए गए पूजा पंडाल में सीएम हर साल जरूर जाते हैं. इसके अलावा शहर के अलग-अलग स्थान पर चाहे खाजपुरा हो या मछुआ टोली हो या फिर रामकृष्ण आश्रम में बनाए गए पूजा पंडाल पहुंचकर मां दुर्गे की पूजा अर्चना करते हैं. पटना के प्रमुख दुर्गा मंदिर बड़ी पटन देवी, छोटी पटन देवी, शीतला मंदिर में भी जाते हैं और वहां भी मां की पूजा अर्चना करते हैं. इस साल भी दुर्गा पूजा को लेकर पटना में डाक बंगला चौराहा सहित कई स्थानों पर आधुनिक पंडाल बनाए गए हैं और आज से नवरात्रि की पूजा भी शुरू हो गई है.