Daesh News

'नई टेक्नोलॉजी धरती खत्म कर देगी': बिहार म्यूजियम बिनाले में बोले नीतीश - हम तो 73 साल के हो चुके हैं...लेकिन

पटना में बिहार म्यूज़ियम का आज स्थापना दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने म्यूजियम बिनाले का उद्घाटन किया. इस दौरान बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, कला-संस्कृति विभाग के मंत्री जितेंद्र राय, वित्त मंत्री विजय चौधरी समेत अन्य लोग मौजूद रहे. बिहार म्यूजियम बिनाले के कार्यक्रम के दौरान बिहार म्यूजियम मैग्जीन का भी विमोचन किया गया.

बिहार म्यूज़ियम में आर्ट गैलरी का भी उद्घाटन किया गया. डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और कला संस्कृति मंत्री जितेंद्र राय मौजूद रहें. सीएम नीतीश ने कहा कि नया टेक्नोलॉजी को देखते हुए अपना भी कल्चर अपनाएं, नहीं तो सब लोग बर्बाद हो जाएंगे. हम क्यूं समझा रहें है. हम तो 73वां वर्ष में हैं कुछ दिन में हम खत्म हो जाएंगे. तेजस्वी यादव ने अपनी भाषण को संबोधित करते हुए कहा कि हम लोग इतिहास को बचाना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों ने इतिहास को ही बदल दिया है. हमलोग लगातार बिहार के विकास के लिए अग्रसर हैं.

सीएम नीतीश कुमार ने आगे कहा कि जब बिहार म्यूजियम बन रहा था तो कुछ लोग खिलाफ हो गए थे. कहा गया कि पटना म्यूजियम है तो क्यों बिहार म्यूजियम बना रहे हैं. लेकिन म्यूजियम बनने लगा तो बाद में उन्होंने इसका नामकरण किया बिहार म्यूजियम. उन्होंने कहा कि हम तो 73 साल के हो गए हैं, जाने वाले हैं, लेकिन चाहते हैं कि आने वाली पीढ़ी सब देखे.

नई टेक्नोलॉजी धरती खत्म कर देगी

100 साल बाद पृथ्वी का विनाश हो जाएगा. इसलिए बिहार म्यूजियम को अच्छे तरीके से बनाया गया है और हम कहते हैं कि अक्सर पेपर का इस्तेमाल किया जाए क्योंकि टेक्नोलॉजी तो पृथ्वी के नाश होने के साथ खत्म हो जाएगी. हम तो खुद 73 साल के हो गए हैं ज्यादा समय नहीं. आगे आने वाली जनरेशन के लिए इन सब चीज को बचा कर रखना है.

'हिन्दी को खत्म किया जा रहा है'

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हमने शुरू से ही स्पष्ट निर्देश दिया कि किसी चीज के बारे में एक तरफ हिंदी में लिखा जाए दूसरी तरफ इंग्लिश में. ताकि जो बिहार के लोग हैं वह हिंदी समझ सकें और बाहर के लोग अंग्रेजी पढ़ कर उस चीज को समझ सकें. लोग यहां पर हिंदी को खत्म कर रहे हैं. जब आप म्यूजियम में घूमिएगा आपको लगेगा कि क्या चीज है म्यूजियम में. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि भारत में ऐसा कहीं इंटरनेशनल म्यूजियम नहीं है.

राहुल की सदस्यता पर बोले सीएम नीतीश

राहुल गांधी की सदस्यता बहाल होने के बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बहुत खुशी की बात है. नीतीश कुमार ने कहा कि कोर्ट का फैसला सर्वमान्य होता है. उसके साथ ही साथ उन्होंने कहा कि विपक्षी एकता से बीजेपी वाले लोग डर गए हैं. राहुल गांधी के साथ जो हुआ था वह गलत हुआ था. लेकिन जो फैसला आया है वह बहुत ठीक है खुशी की बात है. आने वाले चुनाव में हमलोग साथ मिलकर लड़ेंगे.

वहीं इंडिया गठबंधन के बैठक को लेकर कहा कि हम लोगों ने पटना से चलकर बेंगलुरु का बैठक तय किया. उसके बाद अब महाराष्ट्र के बैठक तय करेंगे. वहीं तेजस्वी यादव ने कहा कि राहुल गांधी ने हमारे आवास पर आकर मुलाकात किया था. बहुत ही खुशी की बात है कि उनके सदस्यता बहाल हो गई. अब बीजेपी वाले को डर सता रहा है कि कहीं 2024 में हमारा विदाई ना हो जाए.