Daesh News

बिहार में शिक्षक भर्ती की दूसरी परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख आ गई; जानें कब होगी यह परीक्षा

बिहार में इस वक्त शिक्षकों के पद पर भर्तियां चल रही है. हाल ही में 1 लाख 70 हजार से अधिक पदों पर वैकेंसी के लिए परीक्षा आयोजन के बाद नतीजों का एलान किया गया है. वहीं, अब दस्तावेज सत्यापन सहित अन्य औपचारिकताएं भी तेजी से पूरी की जा रही हैं. इसी बीच बिहार लोक सेवा आयोग ने सेकेंड फेज की भर्ती के संबंध में एक सूचना जारी कर दी है.

दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने दूसरी अध्यापक नियुक्ति परीक्षा के लिए आवेदन की तारीखों के साथ परीक्षा की भी संभावित तारीख की घोषणा कर दी है. शिक्षकों को राज्यकर्मी के रूप में नियुक्ति करने वाली नियमावली लागू होने के बाद इसी महीने दशहरे के दौरान बीपीएससी ने पहली अध्यापक नियुक्ति परीक्षा का परिणाम जारी किया था. अब आयोग ने अगली परीक्षा के लिए तत्काल तैयारी दिखा दी है.

जारी सूचना के मुताबिक, दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए पंजीकरण का दूसरा चरण 03 नवंबर से शुरू होगा और यह प्रक्रिया 14 नवंबर, 2023 तक जारी रहेगी. ये पद कक्षा 6-8 और माध्यमिक (कक्षा 9-10) और माध्यमिक कक्षाओं 11वीं और 12वीं के लिए भरी जाएंगी. हालांकि, यह सभी तिथयिां अस्थायी हैं. इनमें बदलाव हो सकता है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें.

बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए परीक्षा का आयोजन दिसंबर में हो सकता है. आयोग ने जारी सूचना में कहा है कि यह एग्जाम 07 से 10 दिसंबर, 2023 तक हो सकता है. हालांकि, परीक्षा तिथि भी फिलहाल टेंटेटिव है.

2 नवंबर को बांटे जाएंगे  नियुक्ति पत्र 

बता दें कि बिहार में शिक्षक भर्ती के लिए चल रही फिलहाल पहले चरण की प्रक्रिया 02 नवंबर, 2023 को संपन्न होगी. इस दौरान चयनित कैंडिडेट्स को सीएम नीतीश कुमार की ओर से नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे. फिलहाल, बीपीएससी की ओर से पहले शिक्षक परीक्षाफल को लेकर आपत्तियां मांगी गई है. आयोग ने जारी सूचना में कहा है कि अगर किसी भी अभ्यर्थी को रिजल्ट के संबंध में कोई शिकायत है तो वे शपथ पत्र के माध्यम से अभ्यर्थी आयोग के वेबसाइट www.onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए 29 अक्टूबर से 12 नवंबर तक का मौका दिया जाएगा.

आज पिछली परीक्षा के परिणाम पर यह अपडेट

विद्यालय अध्यापक नियुक्ति परीक्षाफल से संबंधित कोई शिकायत या आपत्ति हो तो शपथ पत्र के माध्यम से अभ्यर्थी आयोग के वेबसाइट www.onlinebpsc.bihar.gov.in पर अपने लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड से लॉगिन करने के उपरांत अपने Dashboard पर जाकर 29 अक्टूबर से 12 नवंबर तक अपनी शिकायत आय आपत्ति दर्ज कर सकते हैं. अभ्यर्थी द्वारा किसी भी अन्य माध्यम से प्राप्त शिकायत स्वीकार नहीं की जाएगी.