Daesh NewsDarshAd

Bihar Police Constable Bharti 2023 में अहम नोटिस हुआ जारी, 10 अगस्त तक की मिली है मोहलत

News Image

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती को लेकर एक और अहम नोटिस जारी किया गया है. केंद्रीय चयन परिषद(सिपाही भर्ती) ने इस बार उन 851 अभ्यर्थियों की लिस्ट जारी की है, जिन्होंने अपनी लिंग यानी कि जेंडर की डिटेल्स भरने में गलती की है. CSBC ने कहा है कि कुछ अभ्यर्थियों की फोटो व नाम से वे पुरुष लग रहे हैं लेकिन उन्होंने फॉर्म में फिमेल लिखा है. कुछ आवेदन पत्रों में अभ्यर्थी नाम व फोटो से महिला लग रहे हैं जबकि उन्होंने फॉर्म में मेल लिखा है. पर्षद ने इन अभ्यर्थियों को 4 अगस्त से 10 अगस्त 2023 के बीच अपने एप्लीकेशन फॉर्म में गलती सुधारने का मौका दिया है. 

बिहार केंद्रीय चयन पर्षद ने नोटिस में लिखा, 'विज्ञापन संख्या -01/2023 बिहार पुलिस के सिपाही संवर्ग में जिला पुलिस/बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस/अन्य इकाईयों में रिक्त पद हेतु ऑनलाइन आवेदन में कुछ अभ्यर्थियों द्वारा जेंडर फिमेल चयन किया गया है, परंतु उनके नाम व फोटो से प्रतीत होता है कि वे फीमेल अभ्यर्थी हैं तथा कुछ अभ्यर्थियों द्वारा जेंडर मेल चयन किया गया है, परंतु उनके नाम व फोटो से प्रतीत होता है कि वे फीमेल अभ्यर्थी हैं. इस कारण इन सभी अभ्यर्थियों की जेंडर की स्पष्ट पहचान नहीं हो पा रही है, उनकी सूची संलग्न है.' 

CSBC ने आगे नोटिस में कहा, 'इन अभ्यर्थियों को निर्देश दिया जाता है कि वे दिनांक 04.08.2023 से 10.08.2023 तक पर्षद के वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in के Bihar Police टैब पर दिए गए लिंक पर लॉग इन कर पुनः अपने जेंडर का चुनाव करें. यह अंतिम अवसर है. इसके बाद आपके द्वारा जेंडर चयन में किसी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर विज्ञापन संख्या -01/2023 की कण्डिका 27 के आलोक में आपकी अभ्यर्थिता रद्द कर दी जाएगी.'

गलती सुधारने का मौका  


इससे पहले पर्षद(सिपाही भर्ती) ने उन आवेदकों की सूची जारी की है, जिनके आवेदनों में फोटो व हस्ताक्षर से जुड़ी खामियां पाई गईं. ऐसे 3279 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की गई है. इन उम्मीदवारों ने या तो अपना फोटो एवं हस्ताक्षर(हिंदी और अंग्रेजी) अपलोड नहीं किया या फिर अस्पष्ट है. अब CSBC ने ऐसे उम्मीदवारों को अपना आवेदन पत्र सुधारने का एक और मौका दिया है. उम्मीदवार 10 अगस्त तक सही फोटो व हस्ताक्षर अपलोड कर सकते हैं. 

इस भर्ती के जरिए बिहार पुलिस में कोंस्टेबल की कुल 21391 वेकेंसी भरी जाएंगी. इस भर्ती में सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा क्वालीफाई करने वालों को ही अगले चरण फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. चयन की मेरिट लिस्ट फिजिकल टेस्ट में प्राप्त अंकों से ही बनेगी. इंटरव्यू नहीं होगा.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image