Daesh News

बिहारवासियों को शीतलहर से बचने की चेतावनी, मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट

नए साल की शुरुआत होने के साथ ही बिहार में ठंड ने अपना रंग-रुप दिखाना शुरु कर दिया है. राज्यवासियों को जनवरी में अच्छे खासे ठंड का एहसास हो रहा है. इस बीच मौसम विभाग की ओर से बड़ा अलर्ट जारी कर दिया गया है. लोगों से लगातार शीतलहर से बचने और खुद का ख्याल रखने की हिदायत दी जा रही है. दरअसल, पटना मौसम विभाग की ओर से नया रिपोर्ट जारी किया है. जिसके मुताबिक ऐसा कहा गया है कि, पश्चिमी विक्षोभ के कारण बर्फीली ठंडी पछुआ एवं उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह प्रदेश में जारी है. अगले तीन दिनों के दौरान भी 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से यह जारी रहेगा.

शीतलहर की चेतावनी

इसके अलावे यह भी संभावना जताई गई है कि, 12 जनवरी से 15 जनवरी के दौरान बिहार के अधिकांश जिलों में शीतलहर की स्थिति बनने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से ठंड से बचने के लिए अधिक गर्म कपड़े पहनने और गर्म पदार्थ का सेवन करने का सलाह दी जा रही है. इसके साथ ही मौसम विभाग की ओर से राज्य के उत्तर बिहार के कई जिलों में घना कुहासा छाए रहने की चेतावनी दी गई है. शीतलहर की सीमा 15 जनवरी से आगे भी बढ़ सकती है. साथ ही 17 जनवरी को दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में हल्की वर्षा होने की भी संभावना बनी हुई है.

पिछले दिनों ऐसा रहा तापमान

बात कर लें पिछले दिनों की तो, बुधवार की अपेक्षा गुरुवार को अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. गुरुवार को भागलपुर के सबौर में सबसे अधिक 23 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. सबसे कम अधिकतम तापमान समस्तीपुर के पूसा में 15.1 डिग्री सेल्सियस रहा. राजधानी पटना में बुधवार की अपेक्षा गुरुवार को 3.9 डिग्री की गिरावट के साथ तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे कम तापमान गुरुवार को भागलपुर के सबौर में 8 डिग्री सेल्सियस रहा.