Daesh NewsDarshAd

बिहार का पहला रोबोट,जो लेक्चर देने के साथ ही नाच कर मनोरंजन भी करता है,जानें खासियत..

News Image

PATNA:-बिहार के छात्रों ने भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की नवीनतम तकनीत से लैस रोबोट तैयार कर लिया है जो जान-पहचान के आदमी के साथ बातें करता है,हाथ मिलाता है और लोगों के बीच किसी भी विषय पर लेक्चर देता है और ताली बजाकर नाचते हुए मनोरंजन भी करता है.

इस रोबोट का नाम सुमेध रखा गया है और इसे शिक्षण संस्थान सीमेज समूह के बीसीए फाइनल ईयर के 11 छात्र-छात्राओं ने मिलकर तैयार किया है.बिहार का यह पहला ह्यूमनॉइड रोबोट बताया जा रहा है.इसे तैयार करने में  सात्विक, श्रेया, उज्जवल समेत 11 छात्र-छात्राओं ने महती भूमिका निभाई है.

 'सुमेध' नामक यह रोबोट 6 फीट ऊंचा है,जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की नवीनतम तकनीत से लैस है. यह परिचित व्यक्ति से ग्रीटिंग करते हुए उनसे हाथ मिलाता है और सवालों के जवाब भी देता है और योगा इंस्ट्रक्टर की भूमिका भी निभाता है.इसमें फेस रिकॉग्निशन की बेहतर क्षमता है,जिसे यह रिकॉग्नाइज करता है उसे ग्रीटिंग करता है और जिसे  उनके सामने आने पर अलार्म देकर अलर्ट करता है.

इस तैयार करने वाले छात्र-छात्राओं की टीम ने बताया कि वेलोग बीएचयू प्रतियोगिता में शामिल होने गये थे और वहीं से रोबोट बनाने की प्रेरणा उन्हें मिली.करीब डेढ़ साल की मेहनत के बाद इसे तैयार किया गया है. यह रोबोट पूरी तरह मेक इन इंडिया है, सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक चिप्स इटली के लगाए गए हैं.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image