Daesh News

Bihar STET 2023: लाखों उम्मीदवारों का इंतजार खत्म! बिहार एसटीईटी के आवेदन शुरू, देखें जरूरी डिटेल्स

बिहार एसटीईटी परीक्षा की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है......बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2023 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. बोर्ड द्वारा बिहार एसटीईटी 2023 नोटिफिकेशन आज यानी बुधवार, 9 अगस्त को जारी किया गया. बीएसईबी एसटीईटी नोटिफिकेशन 2023 के अनुसार माध्यमिक कक्षाओं के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार पेपर 1 (माध्यमिक) के तहत आने वाले विषयों और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए घोषित सिलेबस के मुताबिक पेपर 2 (उच्च माध्यमिक) विषयों के लिए बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 आयोजित किया जाना है. हालांकि, परीक्षा तिथि का एलान फिलहाल नहीं किया गया है.

बिहार बोर्ड द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक उम्मीदवार बीएसईबी एसटीईटी 2023 के लिए आवेदन आज यानी 9 अगस्त से कर सकेंगे. आवेदन के लिए उम्मीदवारों को इस परीक्षा के विशेष पोर्टल, bsebstet.com पर विजिट करना होगा. हालांकि, परीक्षा से सम्बन्धित अपडेट के लिए उम्मीदवार बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, secondary.biharboardonline.com पर भी ले सकेंगे. आवेदन प्रक्रिया आज शाम 4.30 बजे से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार निर्धारित आखिरी तारीख 23 अगस्त 2023 की दोपहर तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे. लास्ट डेट बीतने के बाद कोई फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

बिहार एसटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करेंगे यह भी जान लीजिए.

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाना होगा.

इसके बाद, होमपेज के पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और अपना पंजीकरण करें. अब लॉगिन करने के लिए अपने नंबर पर प्राप्त उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें.

इसके बाद, आवेदन शुल्क का भुगतान करें. अब आवेदन पत्र भरें और दस्तावेज अपलोड करें.

फॉर्म की समीक्षा करें और इसके बाद सबमिट बटन पर प्रेस करें.

अब उम्मीदवार उसका प्रिंटआउट लेकर रख सकते हैं.

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा फॉर्म भरने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स जरूरी होंगे यह भी जान लीजिए

कक्षा 10 की मार्कशीट और प्रमाण पत्र

कक्षा 12 की मार्कशीट और प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र, अगर लागू हो

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, यदि लागू हो

पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र, यदि लागू हो

भूतपूर्व सैनिक प्रमाणपत्र, यदि लागू हो

ग्रेजुएशन की मार्कशीट और सर्टिफिकेट

पोस्ट ग्रेजुएशन की मार्कशीट और सर्टिफिकेट

बीएड मार्कशीट एवं प्रमाण पत्र

आवास प्रमाण पत्र  

बिहार एसटीईटी 2023 के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा. एक पेपर के लिए जनरल, बीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 960 रुपये और एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों को 760 रुपये शुल्क भरना होगा. वहीं, दोनों पेपरों के लिए जनरल, बीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 1440 रुपये और एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों को 1140 रुपये देना होगा.