Daesh NewsDarshAd

बिहार में शिक्षक भर्ती को लेकर जारी हुआ नया नोटिस, 30 जुलाई तक की मोहलत

News Image

बिहार लोक सेवा आयोग यानी BPSC ने 1.70 लाख शिक्षक भर्ती को लेकर अहम नोटिस जारी किया है. BPSC ने कहा है कि प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय शिक्षक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय अगर आपसे लिंग विवरण(जेंडर डिटेल्स- पुरुष/महिला/थर्ड जेंडर) में गलती हुई है तो आप तय प्रारूप में सुधार कर आयोग को bpscpat-bih@nic.in पर ईमेल करें. आप 30 जुलाई 2023 तक ईमेल कर सकते हैं. प्रारूप BPSC की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. इसमें आपको अपना नाम, रजिस्ट्रेशन संख्या, आवेदन में दर्ज जेंडर, संशोधित जेंडर लिखना होगा. 


एक से पांचवीं कक्षा में 80 हजार पद हैं. अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के बीच कम्पटीशन ज्यादा होगी. कारण राज्य से बाहर के आवेदकों की बड़ी संख्या है. शिक्षक नियुक्ति में 3.13 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. ये सभी एक से पांचवीं कक्षा के लिए परीक्षा देंगे. आपको शायद मालूम नहीं होगा कि कुल आवेदन का लगभग 38.5 प्रतिशत बाहरी आवेदक हैं. जितने भी बाहरी आवेदक हैं, सभी अनारक्षित श्रेणी में आएंगे. 8 लाख 14 हजार 882 आवेदन मिले हैं. इनमें 4 लाख 61 हजार 699 पुरुष और 3 लाख 53 हजार 126 महिला हैं. 

माध्यमिक के लिए 65 हजार से ज्यादा और उच्च माध्यमिक के लिए 40 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. 


आपको बता दें कि आयोग शिक्षक भर्ती परीक्षा की OMR शीट जारी कर चुका है. यह OMR शीट एग्जाम में भरने के लिए दी जाएगी. अगर आप इस भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे, तो अच्छे से OMR शीट भरना सीख लें और इसकी अच्छे से प्रैक्टिस कर लें, जिससे आपको परेशानी का सामना ना करना पड़े. इसके अलावा डेमो क्वेस्चन बुकलेट भी जारी की गई है. 


तो शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को गुड लक.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image