Daesh News

बिहार में मौसम फिर देगा चकमा, 10 शहरों की हवा हुई जहरीली, पढ़िए ठंड को लेकर राज्य का वेदर रिपोर्ट

बिहार में ठंड के तेवर कड़े नहीं दिख रहे. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, फिलहाल कनकनी वाली ठंड से लोगों का सामना नहीं होगा. इसके पीछे की वजह भी मौसम वैज्ञानिकों ने बताई है. मौसम विभाग ने बताया कि पटना शहर में दिन में धूप खिलने की वजह से दिन में लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिलेगी. पूर्वा हवा चलने की वजह से मौसम के मिजाज में थोड़ा बदलाव होगा. आने वाले तीन से पांच दिनों में शहर व आसपास के क्षेत्रों के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में अभी पछुआ हवा का प्रवाह चल रहा है. इसके कारण मौसम साफ हैऔर दिन मेंधूप निकलनेसेलोगों को सर्दी सेराहत मिल जा रही है. फिलहाल अभी कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा.

पटना का मौसम

मौसम विज्ञान के अनुसार अगले दो से तीन दिनों में पटना शहर के न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. वहीं सुबह और शाम में बादल साफ रहेगा. शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

भागलपुर व आसपास का मौसम अपडेट..

भागलपुर जिले का मौसम शुक्रवार को भी शुष्क रहा. दिन भर धूप खिली रही. वहीं शाम व सुबह के समय हल्की धुंध छायी रही. कनकनी व ठंड का अहसास हुआ. शीतलहर से फिलहाल राहत है. अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री व न्यूनतम तापमान आठ डिग्री रहा. धीमी गति से पछिया हवा चलती रही. हवा में प्रदूषण की मात्रा अधिक रही. शहर का अधिकतम वायु गुणवत्ता सूचकांक 425 दर्ज किया गया. हवा में नमी की मात्रा बढ़ने से धुंध का असर बढ़ेगा. 23 से 28 दिसंबर के बीच भागलपुर में तापमान सामान्य बना रहेगा. इस दौरान दिन में धूप निकलेगी. सुबह में हल्का कोहरा रह सकता है, अभी बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि आसमान में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं. इस दौरान पूर्वा हवा चलने के आसार हैं. बीएयू के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि किसान अपने खेतों में लगे गेहूं व मक्का मेंआवश्यकता अनुसार सिंचाई कर सकते हैं.

उत्तर बिहार के जिलों का मौसम पूर्वानुमान..

डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केंद्र व भारत मौसम विज्ञान विभाग के सहयोग से 23 से 27 दिसंबर 2023 तक के लिये मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है. पूर्वानुमानित अवधि में उत्तर बिहार के जिलों मेंआसमान में हल्के बादल रह सकते हैं. इस दौरान मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है. इस अवधि में अधिकतम तापमान 22 से 25 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 3-4 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चलने की संभावना है. सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 90 प्रतिशत तथा दोपहर में 40 से 50 प्रतिशत रहने की संभावना है. शुक्रवार का अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 3.1 डिग्री अधिक रहा, वहीं न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 1.1 डिग्री कम रहा.

बिहार में ठंड की रफ्तार क्यों है धीमी?

मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार विभिन्न भौगोलिक प्रभावों के कारण ठंड अभी रफ्तार नहीं पकड़ रही है. इसमें अभी समय लग सकता है. आइएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आशीष कुमार ने बताया कि बिहार में सर्दी अब कुछ और कम हो जायेगी. तापमान बढ़ेगा. दरअसल बिहार की तरफ आनेवाली ठंडी हवा मध्य भारत में सक्रिय हो रहे एंट्री सायक्लोन सर्कुलेशन की स्थिति बनने से ट्रैप (फंस) गई है. इस वजह से बिहार में ठंड नहीं बढ़ पा रही है. फिलहाल अगले चार से पांच दिन तापमान में बढ़ोतरी होगी.

बिहार में प्रदूषण की मार, AQI रिपोर्ट जानिए..

शुक्रवार को बिहार के 10 शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार दर्ज किया गया. सबसे अधिक बेगूसराय का एक्यूआइ 434 दर्ज किया गया. पटना की वायु गुणवत्ता की स्थिति भी बहुत खराब स्थिति में दर्ज किया गया. पटना व बेगूसराय के अलावा उत्तर बिहार के शहरों का एक्यूआइ भी बहुत खराब है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि शहरों की हवा प्रदूषित होने का मुख्य कारण मौसम है, क्योंकि ठंड के मौसम में पीएम 2.5 व पीएम 10 शहर के वायुमंडल में ही मौजूद रहते हैं. यही कारण है कि पटना के समनपुरा व गांधी मैदान इलाके में एक्यूआइ 400 के पार दर्ज किया जा रहा है, वहीं दानापुर का एक्यूआइ 366 दर्जकिया गया. राजवंशी नगर में 314 व पटना सिटी में एक्यूआइ 227 दर्ज किया गया.

प्रदेश के 10 सबसे प्रदूषित शहर

शहर-एक्यूआइ

बेगूसगू राय- 434 

भागलपुर- 368 

कटिहार- 354 

आरा- 345 

सहरसा- 336 

छपरा- 336 

मुजफ्फरपुर- 335 

पटना- 324 

हाजीपुर- 302 

राजगीर- 29