Daesh News

इस तारीख से बिहार को मानसून का पूरी तरह से टाटा-बाय बाय, पटना से पूर्णिया तक इस दिन से बदल जाएगा मौसम

बिहार में अब मौसम का मिजाज बदलना शुरू हो गया है. एक बार फिर से कई जिलों में पारा 30 डिग्री के पार चला गया है. राजधानी पटना में शनिवार को अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राज्य में सबसे ज्यादा पारा गोपालगंज में चढ़ा. यहां का अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री दर्ज किया गया. आधे के करीब जिलों में पारा 30 डिग्री के ऊपर ही था. ये सब मॉनसून की विदाई के संकेत हैं. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस महीने मॉनसून बिहार से पूरी तरह विदा हो जाएगा. हालांकि दक्षिण बिहार से ये करीब-करीब लौट चुका है. लेकिन उत्तर बिहार में थोड़ा समय लगेगा.

मौसम विभाग की भविष्यवाणी पढ़िए

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक दक्षिण बिहार में मानसून की सक्रियता करीब करीब खत्म हो चुकी है. हालांकि उत्तर बिहार में इसकी सक्रियता 11 अक्टूबर तक बनी रहेगी. 11 अक्टूबर को सिर्फ सुपौल, अररिया, किशनगंज, कटिहार, सहरसा, मधेपुरा और पूर्णिया में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं. इसके बाद 12 अक्टूबर से पूरे राज्य में मौसम शुष्क हो जाएगा यानी बादलों का बाजार सिमट जाएगा. बिहार में मौसम के पूर्वानुमान की विस्तृत जानकारी आप नीचे भी देख सकते हैं.

बिहार में इस दिन से मॉनसून की विदाई

मौसम विभाग के आंकड़ो के हिसाब से 12 अक्टूबर से बिहार को मॉनसून टाटा बाय बाय कह देगा. कुल मिलाकर इस साल अब तक मॉनसून में काफी कम बारिश हुई है. बिहार में इसका सबसे ज्यादा असर धान की खेती पर पड़ा है. अगस्त यानी सावन के महीने में जिस तरह का हाल हुआ, उसके फसलों की हालत खराब हो गई. कई जगहों पर रोपणी भी तय समय में देरी के बाद ही किसी तरह हो पाई.