Daesh News

बिहार से मानसून पूरी तरह हो गया है वापस, 10 से 15 दिनों में ठंड आने की स्थिति होगी तैयार

बिहार से मानसून पूरी तरह वापस हो गया है। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बार मानसून सीजन में राज्य में सामान्य से 23 प्रतिशत कम बारिश हुई है. 1 जून से 30 सितम्बर के बीच 992.2 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी लेकिन 760 मिलीमीटर ही बारिश हुई. राज्य के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह धुंध का असर देखा गया. मौसम विभाग के अनुसार हिमालय के तलहट्टी वाले क्षेत्रों में हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा छाया रह सकता है. तापमान में किसी विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है.

10 से 15 दिनों में ठंड आने की स्थिति होगी तैयार

मानसून की वापसी के साथ ही राज्य के अधिकांश जिलों में अब ठंड आने का संकेत मिलने लगा है. दुर्गा पूजा और अगले कुछ दिनों तक राज्य में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 10 से 15 दिन मौसम का संक्रमण काल है. इस अवधि में ठंड आने की स्थिति तैयार होगी.

उत्तर बिहार के कई जिलों में उमस का असर

मानसून की वापसी और मौसम शुष्क होन के साथ ही उत्तर बिहार के कई जिलों में उमस का असर भी देखने को मिल रहा है. कई जिलों का अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा रहा है. इस कारण दिन के समय में लोगों को उमस का भी सामना करना पड़ रहा है. लेकिन आने वाले दिनों में इस स्थिति में बदलाव की उम्मीद है.

रात का तापमान धीरे-धीरे होने लगा कम

मानसून की वापसी के साथ ही राज्य के विभिन्न जिलों में रात का तापमान धीरे-धीरे कम होने लगा है. मानसून की विदाई के साथ ही पछिया हवा बहने लगी है. इस कारण भागलपुर समेत कई जिलों में रात के तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस से अधिक की कमी आई है. सुबह में कोहरा भी देखा जा रहा है. जबकि दिन में धूप से लोगों को थोड़ी परेशानी भी महसूस हो रही है.